मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 12, 2020, 7:24 PM IST

Updated : Nov 12, 2020, 8:09 PM IST

ETV Bharat / state

धनतेरस पर दिखा कोरोना का असर, बाजार में नहीं दिख रही रौनक

कोरोना काल में व्यापारियों को उम्मीद थी कि धनतेरस में उनके नुकसान की भरपाई हो जाएगी. लेकिन पिछले साल की तुलना में इस बार बाजारों में कम ही लोग खरीदी के लिए पहुंच रहे हैं. जिसके चलते व्यापार में गिरावट दर्ज की जा रही है.

Effect of corona on Dhanteras
धनतेरस पर दिखा कोरोना का असर

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन में पहले ही व्यापारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा. जिसके बाद अब व्यापारियों को दिवाली से उम्मीदें थी. त्योहार के चलते बाजारों में रौनक तो आई. लेकिन धनतेरस पर पिछले साल की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत व्यापार कम रहा.

धनतेरस पर दिखा कोरोना का असर

व्यापारियों का कहना है कि कोरोना काल में पहले ही आम आदमी आर्थिक तंगी से गुजर रहा है. ऐसे में मैन्युफैक्चरिंग कम होने से महंगाई अधिक हो गई है, और वर्तमान में आर्थिक मंदी के चलते लोगों के पास रोजगार भी नहीं है. जिसका सीधा असर त्योहार पर पड़ रहा है, और व्यापार में पिछले साल के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है.

धनतेरस पर दिखा कोरोना का असर

यह भी पढ़ें:- Diwali 2020: धनतेरस से भाई दूज तक जानें पूजा करने की विधि और शुभ मुहूर्त

व्यापारी राजेश वर्मा ने बताया कि बाजार में गिरावट आने का सबसे बड़ा कारण है लॉकडाउन, जिसमें उनका सोने-चांदी का बिजनेज बंद था. ऐसे में ट्रांसपोर्ट के बंद होने के चलते कारखाने भी बंद रहे और जो मैन्युफैक्चरिंग थी वहां से प्रोडक्ट निकलकर दुकानों में नहीं आ पाए. अभी भी कुछ कारखाने शुरू हुए हैं तो कुछ बंद है. बर्तनों का व्यापार करने वाले गोविंद ताम्रकार ने बताया कि बाजार में भीड़-भाड़ न होने के कारण इस बार व्यापार कम है. कोरोना के चलते इस बार सिटी और बाजारों की तरफ लोग आने से बच रहे हैं.

Last Updated : Nov 12, 2020, 8:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details