मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भांजियों के साथ ही भांजों को भी मिलेगी E-स्कूटी, 12th के टॉपर्स के लिए CM शिवराज का ऐलान

By

Published : May 30, 2023, 11:01 PM IST

भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान करते हुए कहा कि इस बार से 12th के छात्राओं के साथ ही छात्रों को भी ई-स्कूटी दी जाएगी. इसके साथ ही 10th-12th के टॉपर्स को लैपटॉप भी वितरित किये जायेंगे जो पहले भी किया जाता था.

Madhya Pradesh Pratibha Samman Samaroh 2023
मध्य प्रदेश प्रतिभा सम्मान समारोह 2023

भाजियों के साथ ही भांजों को भी मिलेगी ई-स्कूटी

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के 12th टॉपर छात्राओं के साथ ही इस बार पहली बार छात्रों को भी ई-स्कूटी देने की घोषणा की है. मंगलवार को भोपाल के रविंद्र भवन में सीएम शिवराज ने कहा कि "इस साल हम 10वीं-12वीं के 78 हजार बच्चों को लैपटॉप देंगे. हायर सेकेंडरी में जो बेटी स्कूल टॉपर हुई है उसे ई-स्कूटी दी जाएगी. लेकिन, आज मैं सोच रहा हूं कि अब बेटों को भी दे डालूं. हम यह तय करते हैं कि हायर सेकेंडरी स्कूल के टॉपर छात्र को भी ई-स्कूटी दी जाएगी.

यूपीएससी के छात्रों से बोले शिवराज:भोपाल के रविंद्र भवन में 10वीं-12वीं के टॉपर्स और UPSC में सिलेक्टेड मध्यप्रदेश के कैंडिडेट्स को सीएम शिवराज ने मंगलवार को सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले मध्यप्रदेश के बहुत कम बच्चे UPSC में सिलेक्ट होते थे. इस बार 53 बच्चे चयनित हुए हैं और यह ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है आगे और भी बच्चे सफलता हासिल करेंगे. इस दौरान उन्होंने बच्चों से कहा कि "आपका जीवन अनुष्ठान है, मौज मस्ती भी करें वह भी जीवन का अंग है. लेकिन निर्णय लें और आगे बढ़ने का प्रयास करें. आप सब के पास बुद्धि है, सफलता प्राप्त करें. सार्थक मानव जीवन जीना है तो उसके लिए देश के हित में काम करें. पैसा कमाना है तो प्राइवेट नौकरी कर सकते हैं, लेकिन आपको गरीबों के लिए कैसे काम करना है ये देखना जरूरी है." गीता की बात बताते हुए शिवराज ने कहा कि "कृष्ण ने अर्जुन को बताया की सबको अपना मानो. अहंकार शून्य होना चाहिए. बाधाओं से विचलित न हो और राह निकालने की कोशिश करें. धैर्य के साथ सोचो फिर उसको बेहतर ढंग से क्रियान्वित करना चाहिए."

12वीं के टॉपर्स को दी जाएगी ई स्कूटी

पढ़ें ये खबरें...

भांजियों के साथ ही भांजों को भी मिलेगी E-स्कूटी: 10वीं की छात्रा आयुषी ने अपनी बात रखते हुए सीएम शिवराज से पूछा कि मेरिट में आने पर लैपटॉप भी दिया जाएगा. इस पर मुख्यमंत्री ने उसे अपने पास बुलाकर आशीर्वाद दिया. इसके बाद शिवराज ने कहा कि "78 हजार बच्चों को लैपटॉप देना है, इसके साथ ही 12वीं के टॉपर्स को ई-स्कूटी भी देना है. बेटियों के साथ ही हायर सेकेंडरी में स्कूल में टॉपर बेटों को भी E स्कूटी दी जाएगी." शिवराज ने इस मौके पर बच्चों को प्रशस्ति पत्र और मेडल्स भी प्रदान किए. यहां 700 से अधिक 10th-12th के बच्चों को सम्मानित किया गया. वहीं UPSC के 53 विद्यार्थियों को भी मुख्यमंत्री से सम्मानित किया गया. इस दौरान शिवराज ने बच्चों के बीच बताया कि "एक समय था जब मैं भी शिक्षक बनना चाहता था और स्कूल और कॉलेज में भी पढ़ाने की उत्सुकता मेरे मन में रहती थी. इसी वजह से आप में से जो भी विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं वो अभी सुनिश्चित कर लें और इस क्षेत्र में आगे बढ़ें."

ABOUT THE AUTHOR

...view details