मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश में पहले की तरह त्रि-स्तरीय सहकारी व्यवस्था ही लागू रहेगी: डॉ गोविन्द सिंह

भोपाल स्थित समन्वय भवन में 66वें सहकारिता सप्ताह के अंतर्गत "ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार" नाम से संगोष्ठी का आयोजन किया गया. सहकारिता एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने आयोजन का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित करके किया.

By

Published : Nov 15, 2019, 10:07 AM IST

Updated : Nov 15, 2019, 10:57 AM IST

सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह

भोपाल। राजधानी के समन्वय भवन में 66वें सहकारिता सप्ताह के अंतर्गत 'ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार' संगोष्ठी का आयोजन किया गया. 'ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार' संगोष्ठी का शुभारंभ करते हुए मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश में त्रि-स्तरीय सहकारी व्यवस्था ही लागू रहेगी, जिससे ग्रामीणों को आवश्यक सुविधाएं सहजता से उपलब्ध कराई जा सकें.

"ग्रामीण सहकारिता के माध्यम से नवाचार" नाम से संगोष्ठी का आयोजन

कैबिनेट मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने बताया कि साल 2019 से 2020 तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और जवाहरलाल नेहरू की 129वीं जयंती मनाई जा रही है. सरकार द्वारा सालभर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, ताकि लोग महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू की विचारधारा से अवगत हो सकें.

सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान के स्वप्न को पूरा करने में पूर्व उप मुख्यमंत्री स्वर्गीय सुभाष यादव का योगदान सराहनीय रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश की निष्क्रिय सहकारी संस्थाओं को पुनर्जीवित करने की कोशिश की जा रही है. इससे युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, साथ ही उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त सामग्री मिलेगी. सहकारिता सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित संगोष्ठियों के निष्कर्षों के आधार पर नीतियों का निर्धारण किया जाएगा.

कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लघु कृषकों की समृद्धि में सहकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसके माध्यम से छोटी जोत के किसानों की उपज को नया बजार उपलब्ध कराया जा सकता है, किसानों को उपज का लाभकारी मूल्य दिलाया जा सकता है. कृषि मंत्री ने प्राथमिक सहकारी साख संस्थाओं को बहुद्देशीय बनाने की आवश्यकताओं पर जोर दिया.

कैबिनेट मंत्री ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन

गांधी जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया और 'टूरफेड' वेबसाइट का लोकार्पण किया. राज्य सहकारी संघ के प्रबंध संचालक ऋतुराज रंजन ने सहकारी सप्ताह के दौरान आयोजित की जानेवाली गतिविधियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 15 नवम्बर को सहकारिता के लिए समर्थ विधि-विधान 16 नवम्बर को, सफलता की कहानियों के माध्यम से शिक्षा-प्रशिक्षण का पुर्न्मुखीकरण, 17 नवम्बर को सहकारिता का सुदृढ़ीकरण, 18 नवम्बर को सहकारिता के माध्यम से नई शासकीय पहल, 19 नवम्बर को युवाओं, महिलाओं और कमजोर वर्ग के लिये सहकारिता तथा 20 नवम्बर को सहकारिता के माध्यम से वित्तीय समावेशन तकनीक का अभिग्रहण और डिजिटिलाइजेशन विषय पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी.

Last Updated : Nov 15, 2019, 10:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details