मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली की आतिशबाजी से राजधानी की आबोहवा हुई जहरील

दीवाली के मौके पर की गई आतिशबाजी से राजधानी समेत प्रदेश की हवा जहरीली हो गई. दीपावली की शाम से लेकर सोमवार, दोपहर 12 बजे तक एयर क्वालिटी इंडेक्स खरतनाक लेवल तक बढ़ गया है. जिसमें भोपाल का एक्यूआई 249  पहुंच गया है.

By

Published : Oct 28, 2019, 6:21 PM IST

Updated : Oct 28, 2019, 6:57 PM IST

भोपाल की हवा हुई जहरीली

भोपाल।दीपावली के मौके पर की गई आतिशबाजी से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश की हवा में जहर खुल गया है. पिछली बार के मुकाबले इस बार वायु प्रदूषण स्तर बढ़ गया है. दीपावली की शाम से लेकर सोमवार, दोपहर 12 बजे तक एयर क्वालिटी इंडेक्स खरतनाक लेवल तक बढ़ गया है. जिसमें भोपाल का एक्यूआई 249 पहुंच गया है. जो संतोषजनक नहीं है. पिछले साल दिवाली में राजधानी का 167. 84 एक्यूआई दर्ज किया गया था. जबकि 50 एक्यूआई को संतोषजनक माना जाता है.

दीवाली के आतिशबाजी से प्रदेश भर की हवा हुई जहरीली


दीवाली के मौके पर सरकार से लेकर सामाजिक संगठनों ने जनता से अपील की थी कि, आतिशबाजी कम करें, लेकिन इसका किसी भी तरह का असर नहीं दिखाई दिया. वहीं इस बार दीपावली पर पूरे दिन रुक- रुक कर बारिश होती रही. बावजूद इसके लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े. जिसके चलते राजधानी का प्रदूषण स्तर बढ़ गया.


आम जनता को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने राजधानी भोपाल में जगह जगह पर डिस्प्ले बोर्ड लगाया है. इसमें बताया जा रहा है कि आतिशबाजी की वजह से आम जनजीवन के साथ लोगों पर क्या असर पड़ता है. लेकिन जनता पर कोई असर नहीं पड़ा और लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है.

Last Updated : Oct 28, 2019, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details