मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल: मातृ वंदना और लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ सुनिश्चित करने के संभागायुक्त ने दिए निर्देश

संभागायुक्त ने कमिश्नर कार्यालय में महिला एवं बाल विकास की समीक्षा बैठक ली. जहां उन्होंने मातृ वंदना और लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Aug 26, 2020, 9:21 AM IST

Divisional commissioner held review meeting of women child development
संभागायुक्त ने की महिला बाल विकास की समीक्षा बैठक आयोजित

भोपाल।शहर के कमिश्नर कार्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी 5 जिलों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कवींद्र कियावत ने बैठक ली. इस बैठक के दौरान निर्देश दिए गए कि कोरोना संक्रमण के चलते लाड़ली लक्ष्मी योजना और मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों की पहचान में कमी आई है, जिसके लिए विशेष अभियान चलाकर इसे एक सप्ताह में पूरा किया जाए. बैठक में संयुक्त आयुक्त अनिल द्विवेदी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे .

इस दौरान संभागायुक्त कविंद्र कियावत ने लाड़ली लक्ष्मी योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में द्वितीय वर्ष 2020-21 के लक्ष्य में उपलब्धि कम होने पर नाराजगी जाहिर की. और कहा कि सभी जिलों के कार्यक्रम अधिकारी मॉनिटरिंग करें, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आज से ही लक्ष्य प्राप्ति के लिए 31 अगस्त तक अभियान चलाए.

जहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे करें और मौके पर ही पात्र हितग्राहियों से योजनाओं के आवेदन पूर्ण कराकर जमा करवाएं. उन्होंने कहा कि सर्वे और स्क्रूटनी 7 सितंबर तक हो जाए और शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें.

संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि इसी सर्वे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से कोरोना से बचाव का भी संदेश दिया जाना सुनिश्चित कराया जाए, जहां सभी परियोजना अधिकारी और डीपीसी इस कार्य की सतत मॉनिटिंरग करेंगे. इस सर्वे के माध्यम से शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा.

बैठक के दौरान संभागायुक्त ने कहा कि कोरोना काल में संभाग में एएनसी सर्वे में कमी आई है. गर्भावस्था पंजीयन, गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये उनका समय पर स्वास्थ्य परीक्षण, टीकाकरण के लक्ष्य को प्राथमिकता से पूरा करने के लिए आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एक साथ सर्वे करें. ताकि भविष्य में गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके.

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि सभी जिलों के डीपीओ, सीएमएचओ, स्वास्थ्य केन्द्र और आरोग्य केन्द्रों पर आयरन टेबलेट, फॉलिकएसिड एवं अन्य दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाई जाए. साथ ही मॉनिटिंरग भी करें कि यह दवाइयां हितग्राहियों में उचित रूप से वितरित हो रही हैं या नहीं, इन सभी की जानकारी पोर्टल पर भी अपलोड करें. उन्होंने कहा है कि महिला एवं बाल विकास के अंतर्गत बालिका गृह, बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण अगले 7 दिन में कर संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास के माध्यम से रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details