मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिग्विजय ने लिखा CM शिवराज को पत्र, मक्का और प्याज के उचित मूल्य न मिलने पर जताई चिंता

By

Published : Apr 30, 2020, 6:28 PM IST

Updated : Apr 30, 2020, 7:00 PM IST

लॉकडाउन के बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह को एक पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने मक्का और प्याज के उचित मूल्य न मिलने पर चिंता जताई है. साथ ही कुछ सुझाव भी दिए हैं...

digvijay singh
दिग्विजय सिंंह

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र लिखा है और पत्र के जरिए कई सुझाव भी दिए हैं. शिवराज सिंह को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश में किसानों की हालत खराब है. मक्का और प्याज की फसल के उचित दाम नहीं मिल रहे हैं. मूंग की फसल आ गई है, लेकिन खरीदी की व्यवस्था नहीं की गई है. उन्होंने अपने पत्र के माध्यम से शिवराज सिंह को सुझाव भी दिए हैं.

दिग्विजय सिंह ने लिखा शिवराज सिंह को पत्र

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लिखे पत्र में दिग्विजय सिंह ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से मध्यप्रदेश में किसानों पर काफी विपरीत असर पड़ा है. राज्य के लगभग 3 लाख किसानों ने इस बार रबी के सीजन में मक्का की फसल पैदा की है. वर्तमान में मक्का का समर्थन मूल्य 1725 रुपए प्रति क्विंटल है.

किंतु शासन द्वारा खरीदी नहीं करने के कारण किसानों को उसे 900 और 1000 रुपए प्रति क्विंटल बेचने पर विवश होना पड़ रहा है. प्याज का भाव वर्तमान में 500-600 रूपये प्रति क्विंटल है, जबकि उत्पादन लागत 1000 रूपये प्रति क्विंटल है.

दिग्विजय सिंह ने दिए सुझाव

  • इस साल प्रदेश में अनुमानित 6 लाख हेक्टेयर में मूंग की फसल बोई गई है और वह तैयार होकर बाजार में आने लगी है, लेकिन अभी तक उसके पंजीयन की व्यवस्था नहीं हुई है. प्रदेश में मक्का की फसल का समर्थन मूल्य 1725 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीदने के लिए सरकार तत्काल उचित प्रबंध करें.
  • प्याज की फसल की प्रति क्विंटल लागत 1000 रूपये है, जबकि किसान द्वारा उसे 500 और 600 में बेचा जा रहा है. किसानों को प्याज की वास्तविक भावांतर राशि का भुगतान किया जाए.
  • मूंग की फसल करने के लिए तत्काल पंजीयन व्यवस्था शुरू करें एवं क्रय प्रक्रिया प्रारंभ की जाए, ताकि किसानों को नुकसान ना हो.
Last Updated : Apr 30, 2020, 7:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details