मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिग्विजय सिंह ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- कोई मशीन टेंपर प्रूफ नहीं

By

Published : Feb 11, 2020, 12:49 PM IST

Updated : Feb 11, 2020, 3:16 PM IST

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर एक बार फिर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि ईवीएम टेंपर-प्रूफ नहीं है, ये सोचना चाहिए कि कोई विकसित देश इनका उपयोग क्यों नहीं करता है. साथ ही उन्होंने वोटों की गिनती पोस्टल बैलेट से कराने की मांग की है.

Digvijay Singh raised questions on EVMs
दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर उठाए सवाल

भोपाल।दिल्ली में चुनाव नतीजों के रुझान आने के बाद ईवीएम पर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि ईवीएम टेंपर-प्रूफ नहीं हैं और कोई विकसित देश इसका उपयोग नहीं करता है. साथ ही उन्होंने वोटों की गिनती पोस्टल बैलेट से कराने की मांग की है.

दिग्विजय सिंह ने ट्विटर पर लिखा कि 'चिप वाली कोई मशीन टेंपर-प्रूफ नहीं है, कृपया एक मिनट के लिए सोचें कि विकसित देश ईवीएम का उपयोग क्यों नहीं करते?' उन्होंने इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग से ध्यान देने का आग्रह किया है.

उन्होंने कहा कि क्या चुनाव आयोग और माननीय सुप्रीम कोर्ट भारत में ईवीएम से मतदान के मुद्दे पर एक बार फिर सोचेंगे? हम दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र हैं और हम कुछ बेईमान लोगों को चुनाव परिणाम हैक करने और 1.3 अरब लोगों के जनादेश को चुराने की अनुमति नहीं दे सकते.

दिग्विजय सिंह ने जोर देकर कहा कि पोस्टल बैलट की भी गिनती की जानी चाहिए, अगर काउंटिंग यूनिट के वोटों से मिलान होता है तो परिणाम की घोषणा कर दें. अगर वे मेल नहीं खाते हैं तो विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान बूथों के मतपत्रों की गिनती करें. इससे सभी लोग सहमत होंगे और समय भी बचेगा क्योंकि चुनाव आयोग ईवीएम के पक्ष में लगातार यही तर्क देता रहा है.

दिल्ली में जारी मतगणना में आम आदमी पार्टी को बढ़त दिखाई गई है, जबकि दूसरे स्थान पर बीजेपी और शीला दीक्षित की अगुआई में राज्य में 15 साल तक राज करने वाली कांग्रेस दिल्ली में शून्य पर ऑउट होने वाली है.

Last Updated : Feb 11, 2020, 3:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details