मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ये कैसी गाइडलाइन? एक क्षेत्र के दो Museum के लिए अलग-अलग नियम

By

Published : Jun 24, 2021, 5:51 PM IST

Updated : Jun 24, 2021, 6:40 PM IST

एक ही क्षेत्र पर बने दो म्यूजियम, लेकिन एक लोगों के लिए खुला, दूसरा बंद. यह हकीकत है मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की. यहां श्यामला हिल्स पहाड़ी पर एक ओर Tribal Museum है, तो दूसरी ओर Indira Gandhi National Human Museum. ट्राइबल म्यूजियम को तो प्रशासन ने खोल दिया गया है. लेकिन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय को केंद्र की गाइडलाइन का हवाला देते हुए बंद रखा गया है.

Different rules for museum in Bhopal
भोपाल में Museum के लिए अलग-अलग नियम

भोपाल।अनलॉक की प्रक्रिया के बाद अब धीरे-धीरे तमाम जगहों को खोला जा रहा है. बाजारों से लेकर दुकानें नियमों का पालन करते हुए सरकार खुलवा रही है. गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर कार्रवाई भी की जा रही है. ऐसे में भोपाल में एक ही स्थान पर बने दो संग्रहालय अलग-अलग गाइडलाइन के तहत खुल रहे है. जिसके चलते लोगों में असामंजस्य की स्थिति बनी हुई हैं. श्यामला हिल्स पर राज्य सरकार का Tribal Museum है. जिसे सरकार ने खोलने की अनुमति दे दी है. लेकिन इसके पास ही बने Indira Gandhi National Human Museum को अभी नहीं खोला गया है. जिसके पीछे का कारण अधिकारी केंद्र की गाइडलाइन बता रहे हैं.

भोपाल में Museum के लिए अलग-अलग नियम
  • एक ही क्षेत्र में बने दो संग्रहालयों पर अलग-अलग नियम

दरअसल ट्राइबल म्यूजियम जो राज्य सरकार के अधीन है, वह राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार खोल दिया गया है और पर्यटक भी यहां पर आ रहे हैं. लेकिन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय को मध्य प्रदेश सरकार ने खोलने की अनुमती नहीं दी है. इस संबंध में प्रशासन का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन के चलते इस म्यूजियम को बंद रखा गया है. लेकिन एक ही क्षेत्र में दो संग्रहालयों पर अलग-अलग नियम क्यों लागू हो रहे है. इसकी जानकारी प्रशासन के पास नहीं है.

शनिवार से सैलानियों के लिए खुलेगा इंदौर जू, लोगों को कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

  • पर्यटकों को पसंद आ रहा ट्राइबल म्यूजियम

ट्राइबल म्यूजियम जो राज्य सरकार के अधीन है. वह राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार खोल दिया गया है. पर्यटक भी यहां पर आ रहे हैं. पर्यटकों को यह म्यूजियम पसंद भी आ रहा है. पर्यटक कहते हैं कि इतने समय के बाद तमाम ऐसे म्यूजियम खुलना लोगों को पसंद आ रहे हैं. फैमिली के साथ यहां आना अच्छा लगता है. बच्चों को भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है. यहां मध्य प्रदेश की जनजातीय से लेकर उनके रहन-सहन, घर और उन जातियों से संबंधित तमाम दस्तावेज भी मौजूद है. जो यहां पर आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होते हैं. इनको सहेजते हुए यहां पर दर्शाया गया है.

Last Updated : Jun 24, 2021, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details