मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Dhanteras 2021: गुलजार रहा बाजार, 500 करोड़ से अधिक का कारोबार

By

Published : Nov 3, 2021, 1:09 PM IST

Updated : Nov 3, 2021, 2:25 PM IST

कोरोना काल के बाद इस बार की दिवाली कारोबारियों के लिए मुनाफे की मिठाई लेकर आयी है. धनतेरस पर राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में बाजार में उछाल देखा गया. ऑटोमोबाइल्स से लेकर रियल एस्टेट सेक्टर, सराफा बाजार, बर्तन, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, सजावटी सामग्री सहित अन्य दुकानों व शोरूमों पर खरीददारों की भारी भीड़ उमड़ी. व्यापारियों के अनुमान से अधिक धनतेरस पर कारोबार हुआ है. इस बार 500 करोड़ से अधिक का व्यापार धनतेरस पर हुआ है. Dhanteras 2021 turnover of more than 500 crores

Dhanteras 2021 a turnover of more than 500 crores
Dhanteras 2021 500 करोड़ से अधिक का कारोबार

भोपाल। कोरोना काल के बाद इस बार की दिवाली कारोबारियों के लिए मुनाफे की मिठाई लेकर आयी है. धनतेरस पर राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में बाजार में उछाल देखा गया. ऑटोमोबाइल्स से लेकर रियल एस्टेट सेक्टर, सराफा बाजार, बर्तन, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, सजावटी सामग्री सहित अन्य दुकानों व शोरूमों पर खरीददारों की भारी भीड़ उमड़ी. व्यापारियों के अनुमान से अधिक धनतेरस पर कारोबार हुआ है. इस बार 500 करोड़ से अधिक का व्यापार धनतेरस पर हुआ है. वहीं दीपावली के दिन भी इसके अधिक पहुंचने की उम्मीद है.

MP By-poll result : भाजपा ने पास किया 2023 के लिए 'लिटमस टेस्ट', कांग्रेस फिर हुई समीक्षा को मजबूर

आटोमोबाइल्स सेक्टर में 150 करोड़ का कारोबार

धनतेरस पर प्रदेश के बाजारों में सुबह से ही भीड़ देखी गयी, जो देर रात तक देखने को मिली. इस दौरान बाजार के साथ-साथ ऑनलाइन खरीददारी भी खूब हुई है. व्यवसायियों के अनुसार, आटोमोबाइल्स क्षेत्र में 150 करोड़ रुपए की धनवर्षा हुई. धनतेरस पर खरीददारी करने के लिए भोपाल के करीब 1000 एटीएम के अलावा बैंकों से लोगों द्वारा करीब 100 करोड़ रुपये की निकासी करने का अनुमान है, जबकि बड़ी संख्या में लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट करके भी चीजें खरीदी. बैंकों के एटीएम से इतनी राशि निकाली गयी की कई बैंकों के एटीएम खाली हो गए.

लगभग 10 किलो बिका सोना

भोपाल सराफा एसोसिएशन के अनुसार, सराफा बाजार धनतेरस पर धन की वर्षा हुई. सोने व चांदी के आभूषणों के अलावा मूर्ति, बर्तनों, सिक्कों की अच्छी डिमांड रही.लोगों का इनट्रेंसट इस बार सबसे ज्यादा सराफा बाजार में ही रहा ,सोने चांदी की वस्तुएं लोगों ने ज्यादा खरीदी. चांदी के सिक्के से लेकर सोने का सामान लोगों को पसंद आया. धनतेरस पर बिजनेस में 50 प्रतिशत का उछाल रहा और देर रात तक सर्राफा बाजार में रौनक रही. एक आंकलन के अनुसार, धनतेरस पर 10 किलों से अधिक सोना और एक हजार किलों से अधिक चांदी की बिक्री हुई है. सराफा बाजार में सिर्फ भोपाल में ही 100 करोड़ से अधिक का कारोबार इस बार धनतेरस पर हुआ. इसके साथ ही बर्तन, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान हर सेक्टर के व्यापारियों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसी है.

बूम पर रहा रियल एस्टेट

कोरोना के बाद से लोग घरों में रह रहे थे, work-from-home कर रहे थे. ऐसे में इस बार दीपावली पर जैसे-जैसे जीवन सामान्य हो रहा है, लोग घरों से निकलकर खरीदारी में व्यस्त दिखें. शुभ मुहूर्त पर रियल इस्टेट पर भी जमकर पैसों की बारिश हुई. जमीन, मकान व फ्लैट की बुकिंग कराने वाले लोगों की संख्या पिछले तीन महीने में सबसे ज्यादा रही. आईएसबीटी स्थित पंजीयन कार्यालयों में मंगलवार को 270 रजिस्ट्रियां हुई. ऐसे में साफ है कि व्यापारियों को अब दीपावली पर भी बाजार में इसी तरह की रौनक की उम्मीद है. इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में भी धनतेरस के दिन लोगों ने जमकर खरीदारी की. टीवी, फ्रिज से लेकर वाशिंग मशीन लोगों ने बुक कराई. इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में मोबाइल फोन सब की पहली पसंद बनी रही. इस बाजार में भी लगभग 80 करोड़ का कारोबार इस बार सिर्फ धनतेरस में भोपाल में हुआ.

गोल्ड बॉन्ड में भी निवेश

सोने की लागत कम होने से लोग इसमें इन्वेस्ट ज्यादा कर रहे हैं, ऐसे में धनतेरस पर भी लोगों ने सोने की खरीदारी की है. लेकिन यह सोना बॉन्ड के माध्यम से शेयर ट्रेडिंग में खरीदा गया. आरबीआई के सॉवरिन बॉन्ड में लोगों का रुझान देखते ही बना. इस एक ग्राम बॉन्ड की कीमत ₹4711 है. इस हिसाब से लोगों ने अधिक से अधिक इस बॉन्ड में ही निवेश किया. इस पर ब्याज दर 2.50 है. यहां पहुंचे लोगों ने कहा कि उन्होंने धनतेरस और दीपावली को देखकर गोल्ड बॉन्ड में निवेश किया है, इसके माध्यम से उनको आगे और बेहतर रिटर्न्स की उम्मीद है. बाजार विशेषज्ञ आदित्य मनिया के अनुसार, भोपाल में दिवाली तक 100 करोड़ के बॉन्ड का मार्केट होने की उम्मीद है. जबकि प्रदेश में यह आंकड़ा 1000 करोड़ के लगभग होगा. फिलहाल तो धनतेरस के दिन लोगों ने ईटीएफ और मिचुअल्स फण्ड के माध्यम से ही गोल्ड बॉन्ड परचेज किए, और इसमें पैसा इन्वेस्ट किया.

Last Updated : Nov 3, 2021, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details