मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना वायरस की दस्तक से पहले ही मास्क की मांग तेज, भोपाल में मिला संदिग्ध मरीज

By

Published : Feb 6, 2020, 5:18 PM IST

Updated : Feb 6, 2020, 5:56 PM IST

भोपाल के एम्स में बुधवार को एक संदिग्ध मरीज भर्ती हुआ है, जिसके बाद राजधानी में मास्क की डिमांड तेज हो गई है.

demand for masks and prices rose
मास्क की मांग और कीमतें तेज

भोपाल। दुनिया भर में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा रखा है,सभी देश इसके बचाव में लगे हैं. कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग मास्क खरीद रहे हैं, मार्केट में विभिन्न प्रकार के मास्क उपलब्ध हैं. जिनमें सर्जिकल मास्क से लेकर कोरोना वायरस के लिए उपयुक्त N95 मास्क भी हैं. N95 मास्क में फिल्टर की कई परतें होती हैं जो आपकी सांस में पहुंचने वाली हवा को साफ कर देती हैं. ये मास्क डिस्पोजेबल होता है, इसे बार-बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. इसे 100 घंटे या 4 से 5 दिन इस्तेमाल किया जा सकता है. फिर इसके फिल्टर खराब हो जाते हैं.

मास्क की मांग और कीमतें तेज

ईटीवी भारत की पड़ताल में पता चला है की पहले जो साधारण सर्जिकल मास्क 2 से 5 रुपये में उपलब्ध था, अब वो 10 से 15 रुपए में बिक रहा है और साधारण सिंगल फिल्टर वाला N95 मास्क पहले 25 रुपए में बिकता था, अब उसकी कीमत 50 से 70 रुपए हो गई है. अच्छी क्वालिटी का मल्टी फिल्टर वाला N95 मस्क जो पहले 100 से 150 रुपए में उपलब्ध था, अब 500 रुपए में बिक रहा है. जिसका स्टॉक भी कम है.

भोपाल में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. एम्स में बुधवार को एक संदिग्ध मरीज भर्ती हुआ जो चीन की यात्रा करके लौटा था, उसे बुखार आ रहा है. इसलिए उसे एम्स के आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. साहनी सर्जिकल के मालिक चिराग साहनी ने बताया की मास्क की डिमांड में 15 गुना बढ़ोतरी हुई है और सप्लाई में भी कमी आई है. हमारे पास लगातार ऑर्डर आ रहे हैं, लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर पा रहे हैं. मास्क की कीमतें भी कई गुना बढ़ गई हैं.

Last Updated : Feb 6, 2020, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details