मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 20, 2023, 8:02 PM IST

ETV Bharat / state

MP Biparjoy Effect: 23 जून तक रहेगा एमपी में बिपरजॉय का असर, कई जिलों में भारी बारिश का

मध्यप्रदेश में लगातार बिपरजॉय का असर देखने मिल रहा है. चंबल के अटेर और मुरैना में 13 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

एमपी में बिपरजॉय का असर

भोपाल। मध्य प्रदेश के मौसम में तूफान बिपरजॉय का असर देखा जा रहा है. बीते दिन भी इसके प्रभाव से प्रदेश में कई जिलो में बारिश दर्ज की गई है. ग्वालियर चंबल संभाग के अलावा भोपाल, उज्जैन, इंदौर और सागर संभाग के जिलो में बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश चंबल के अटेर और मुरैना में 13 मिलीमीटर तक कि बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा शिवपुरी, भितरवार, करैरा में भी बारिश दर्ज की गई है. ऐसे में प्रदेश के सीधी और जबलपुर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. ऐसे में राजधानी सहित लगभग सभी जिलों में बादल छाने से पारा लगभग 40 डिग्री या इससे नीचे रहने की संभावना है.

कई जिलों में तेज हवाएं और बूंदाबांदी की संभावना: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में भले ही मानसून अभी कुछ देर से आएगा, लेकिन चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि यह तूफान अब राजस्थान से होते हुए ग्वालियर चंबल के रास्ते उत्तर प्रदेश की ओर चला जाएगा, लेकिन अभी प्रदेश में 23 जून तक इसका प्रभाव लगातार देखा जाएगा. इसकी वजह से प्रदेश में अनेक जिलों में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश होने और बूंदाबांदी होने की संभावना बनी रहेगी.

चंबल-संभाग में तेज बारिश की चेतावनी: प्रदेश के कई जिलों में बिपरजॉय के प्रभाव से भारी बारिश भी हो सकती है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव राजस्थान से लगे जिलों के साथ-साथ ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में पड़ने की संभावना है. इसके अलावा आज और कल यानि बुधवार को प्रदेश के ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में भारी बारिश हो सकती है. बिपरजॉय के कारण ग्वालियर-चंबल संभाग में बुधवार को भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

एमपी मौसम अपडेट

यहां पढ़ें...

कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटों में भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, नर्मदापुरम, धार और बैतूल में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. वहीं दूसरी और हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ और इंदौर में बादल छाने के साथ-साथ हवाओं के साथ हल्की बारिश में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे में कुछ जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से भी हवाएं चल सकती है. यदि हवाओं का रुख बदलता है तो जबलपुर संभाग में भी आसमान पर बादल छा सकते हैं और तेज हवा के साथ कहीं-कहीं बारिश और बूंदाबांदी सकती है. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि मौसम खराब होने पर यदि बहुत आवश्यक ना हो तो घर से ना निकलें, क्योंकि कई जगह पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details