मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सावधान! 'QR कोड' कर रहा कंगाल, जानिए कैसे ?

राजधानी भोपाल के एमपी नगर थाने में युवक से 60 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी की गई, सायबर ठगों ने गूगल-पे एजेंट बताकर युवक से ऐप डाउनलोड कराया और क्यूआर कोड स्कैन कराया, जिसके बाद युवक के अकाउंट में जमा 60 हजार रुपए उड़ गए.

By

Published : Mar 25, 2021, 6:42 PM IST

Cyber thugs active: Youth cheated in the capital, 60 thousand captured from QR
सायबर ठग सक्रिय : राजधानी में युवक से ठगी, क्यूआर से हड़पे 60 हजार

भोपाल।राजधानी भोपाल में साइबर ठगी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. राजधानी के एमपी नगर थाने में गूगल पे कंपनी का एजेंट बनकर ठगी करने का मामला सामने आया है, युवक की गाढ़ी कमाई 60 हजार रुपए सायबर ठगों ने 2 मिनट में हड़प कर ली.

  • QR कोड स्कैन करते ही उड़ गए अकाउंट से सारे पैसे

दरअसल ठगों ने अपने आप को गूगल-पे का कस्टमर केयर से बताकर युवक को कॉल किया, युवक से कहा कि आपका नंबर गूगल-पे और बैंक से नहीं जुड़ा है, फिर कहा कि हम जो क्यूआर कोड भेजेंगे, उसे स्कैन करेंगे तो आपको ओटीपी आएगा, ओटीपी के माध्यम से आपके नंबर फिर से अटैच हो जाएंगे, इन ठगों ने युवक से एक ऐप भी डाउनलोड कराया.

ठगों ने ऐप डाउनलोड कराया और क्यूआर कोड से स्कैन कराया, तो उसमें से लगभग 60 हजार रुपए की सायबर ठगों ने ठगी कर ली, वहीं युवक को कुछ समझ आता तब तक उसके अकाउंट से सारे पैसे निकल चुके थे, जैसे ही उसके साथ ठगी हुई उसने तुरंत इसकी सूचना एमपी नगर थाने में दी, पुलिस ने साइबर एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

पुलिस की गिरफ्त में ठग, ई-कामर्स वेबसाइट से करते थे ठगी

  • जागरुकता अभियान चलाती है पुलिस

लगातार राजधानी भोपाल पुलिस लोगों से अपील करती है कि यदि इस तरह के फ्रॉड कॉल आते हैं तो उन्हें अटेंड न करें, यदि अटेंड करते हैं तो उनके झांसे में न आए, कभी लालच देकर तो कभी केवाईसी अपलोड के नाम पर इस तरह की ठगी करते हैं और कई लोग अपने लाखों रुपए गंवा देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details