मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रकम दोगुने करने के नाम पर धोखाधड़ी, चिटफंड कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज

राजधानी भोपाल में साइबर फ्रॉड और चिटफंड कंपनी की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. भोपाल के मिसरौद और एसपी नगर थाना क्षेत्र में ये मामले सामने आए हैं. इनमें पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

By

Published : Mar 22, 2021, 5:10 PM IST

Cyber-chit fund cases came up in the capital, police engaged in investigation
राजधानी में सायबर-चिटफंड के मामले आए सामने, जांच में जुटी पुलिस

भोपाल।राजधानी में साइबर और चिटफंड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे, भोपाल में मिसरौद थाने में सायबर फ्रॉड का मामला सामने आया तो एमपी नगर में चिटफंड का मामला सामने आया है. लगभग 3 दिनों में 6 मामले एमपी नगर में सामने आए, पैन कार्ड और अमृत प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड पर पैसा डबल करने के बहाने धोखाधड़ी की गई. इसके तहत मामला दर्ज किया है.

राजधानी में सायबर-चिटफंड के मामले आए सामने, जांच में जुटी पुलिस
  • सोशल मीडिया से 11 हजार की ठगी

राजधानी के मिसरौद थाने में अभिषेक कुमार ने बताया कि उनके मोबाइल से 11 हजार की धोखाधड़ी की गई. फ्रॉड ने फरियादी से उसके खाते से ट्रांसफर करा लिया, फ्रॉड युवक ने उसके पड़ोस में रहने वाले अभिषेक का अकाउंट हैक कर लिया, इसके बाद अभिषेक कुमार से बातचीत करते रहा उनके खाते में 11 हजार रुपए ट्रांसफर करा लिए. जब सुबह अभिषेक कुमार ने अपने पड़ोसी से बातचीत की तो पड़ोसी ने बताया कि मैंने आपसे पैसे नहीं लिए, किसी ने मेरा अकाउंट हैक कर लिया उसी ने आपसे पैसे लिए होंगे.

कैसे घटित होते हैं साइबर अपराध, क्या है बचाव के उपाय, कहां करें शिकायत ?

  • एमपी नगर में चिटफंड के मामले

एमपी नगर थाने में लगातार चिटफंड कंपनियां ठगी कर रही है. इसके मामले भी सामने आ रहे है. एमपी नगर में आज फिर 2 नए मामले सामने आए, दर्ज कराई गई रिपोर्ट के अनुसार 2012 और 2015 के बीच 12 कंपनी पैन कार्ड और अमृत प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड ने लोगों से पैसे ऐंठ लिए, इसमें लगभग 7 लोगों से 5 लाख ऐंठ लिए गए तो 8 लोगों से 12 लाख रुपए ले लिए. यह चिटफंड कंपनियां कोलकाता और मुंबई की है.

प्रदेश में सायबर और चिटफंड से जुड़े अपराधों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details