मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जमीन विवाद में पुलिसकर्मियों पर पथराव, CSP सहित 11 जवान घायल, 77 आरोपियों पर मामला दर्ज

जमीन विवाद को लेकर भोपाल के 12 नंबर बस स्टॉप पर बनी रेलवे हाउसिंग सोसायटी और एक मंदिर समिति के लोगों के बीच विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है. विवाद को रोकने गए पुलिसकर्मियों पर लोगों ने पथराव कर उन्हें घायल कर दिया. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है.

By

Published : Oct 24, 2019, 11:29 AM IST

Updated : Oct 24, 2019, 12:40 PM IST

जमीन विवाद में घायल हुए पुलिसकर्मी

भोपाल। शहर के 12 नंबर स्टॉप के पास बनी रेलवे हाउसिंग सोसायटी और एक धार्मिक समिति के लोगों में जमीन विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां इस विवाद ने पुलिसकर्मियों को भी अपनी चपेट में ले लिया. दरअसल विवाद को रोकने के लिए गए सीएसपी सहित 11 पुलिसकर्मी लोगों के पथराव में घायल हो गए. पुलिस पर पथराव करने के आरोप में 27 नामजद और 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. देर रात तक पुलिस ने छापेमार कार्रवाई करते हुए एक दर्जन से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

जमीन विवाद में घायल हुए पुलिसकर्मी

दुकानों को लेकर हुआ विवाद

बता दें कि बुधवार को सुबह रेलवे हाउसिंग सोसायटी के पीछे की जमीन पर 10 साल पुरानी दुकानों को लेकर विवाद शुरू हुआ था. वहीं आसपास के निवासियों का आरोप था कि इन दुकानों को सरकारी जमीन पर बिना अनुमति के ही बनाया गया है. साथ ही जिस जगह पर इन दुकानों को बनाया गया है, उससे मंदिर जाने का रास्ता बंद हो जाएगा.

पुलिसकर्मियों पर किया गया पथराव

विवाद की खबर पर पुलिस की टीम इन लोगों को समझाने के लिए पहुंची थी, लेकिन थोड़ी ही देर में मामला ज्यादा गर्म हो गया और लोगों ने अवैध रूप से बनाई गई दुकानों पर डंडे, लोहे की रॉड और हथौड़े से तोड़फोड़ शुरू कर दी. जब पुलिस ने इस मामले को संभालने की कोशिश की, तो क्षेत्र में रहने वाले करीब डेढ़ सौ से ज्यादा लोग जमा हो गए और पुलिस पर पथराव करने लगे. हमले में CSP समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. मिसरोद, शाहपुरा और हबीबगंज थाने के पुलिस कर्मचारियों को चोटें आई हैं. साथ ही सीएसपी भूपेंद्र सिंह की पसली में पत्थर लग गया, जिससे वो भी घायल हो गए. सभी घायलों का इलाज फिलहाल अस्पताल में जारी है.

लंबे समय से चल रहा था विवाद

बताया जा रहा है कि जिस जमीन पर दुकान बनाई गई है, उसे लेकर विवाद काफी लंबे समय से चल रहा है. इस मामले में प्रशासन, नगर निगम और न्यायालय ने जमीन को रेलवे हाउसिंग सोसायटी का ही पाया. वहीं सोसायटी के अध्यक्ष केके पुरोहित ने पुलिस को जानकारी दी है कि मंदिर समिति के लोग जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करना चाहते हैं, जबकि हमारे पास इस जमीन के मूल दस्तावेज मौजूद हैं.

आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

शाहपुरा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ तीन एफआईआर दर्ज की है, जिसमें 27 नामजद और 50 अज्ञात आरोपी शामिल हैं. पहला मामला रेलवे सोसायटी के अध्यक्ष पुरोहित की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया है. वहीं दूसरा मामला शाहपुरा थाने के एसआई जयपाल की शिकायत के आधार पर दर्ज हुआ है, तो वहीं तीसरी शिकायत हबीबगंज थाने में पदस्थ आरक्षक राहुल राय की शिकायत पर दर्ज किया गया है.

विवादित क्षेत्र में तैनात पुलिस फोर्स

पुलिस ने इस मामले में देर रात कार्रवाई करते हुए करीब 12 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार आरोपियों में मनोज कुशवाहा, सचिन दास बाबा ,लीला किशन कुशवाहा, मोहन लाल कुशवाहा, राजू कुशवाहा, जगदीश कुशवाहा, नमन कुशवाहा, विनोद माली, दीपक कुशवाहा, पवन कुशवाहा, अनिल कुशवाहा समेत अन्य लोग शामिल हैं. पुलिस ने एहतियातन इलाके में भारी पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया है.

Last Updated : Oct 24, 2019, 12:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details