मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में कोरोना से ज्यादा लॉकडाउन का डर, देखिए चौथी लहर से दो दो हाथ करने के लिए क्या है तैयारी

By

Published : Dec 28, 2022, 7:36 PM IST

Updated : Dec 28, 2022, 7:45 PM IST

Corona new variant BF.7: कोरोना का नाम नया है, पता वही पुराना ही है. चीन में तबाही मचा चुका ये वैरिएंट भारत के लिए बड़ी चिंता बना रहा है. तीसरी लहर की तबाही के बाद भारत आ रही ये चौथी लहर क्या असर दिखाएगी. (Omicron BF.7 variant ) जानकार कह रहे हैं कि भारत में वैक्सीनेटेड और इन्फेक्टेड पॉपुलेशन है. लिहाजा बहुत खतरा नहीं है.(New Covid Wave in India) फिर भी कोरोना का मामला हो तो सावधानी में ही बचाव है.

corona in mp
कोरोना से एमपी सरकार अलर्ट

चौथी लहर से दो दो हाथ करने के लिए कैसे तैयार हैं भोपाली

भोपाल। मॉक ड्रिल के साथ सिस्टम तो जाग चुका, लेकिन सवाल ये है कि आम आदमी कितना अलर्ट है. (New Covid Wave in India) तीसरी लहर में मौत का मंजर देख चुके लोगों में क्या दहशत बन पाई चौथी लहर. क्यों कोरोना के संक्रमण से ज्यादा लोगों की फिक्र लॉकडाउन को लेकर है. मास्क फ्री हो चुकी जनता क्या फिर नाक मूंह ढंकने तैयार हो पाएगी. हमने अपने मिज़ाज के मालिक भोपालियों के जरिए जनता की नब्ज टटोली कि, कोरोना की चौथी लहर की आमद की खबरें जनता के बीच किस हवा पर सवार होकर जा रही हैं. तो जो जवाब आएगा उस पर आप ठहाका भी लगाएंगे और हैरत में भी पड़ जाएंगे.

कोरोना का नया वैरिएंट केवल अफवाह.?: मॉक ड्रिल केसाथ जिस वक्त भोपाल में ऑक्सीजन कैपेसिटी वेंटिलेटर के साथ आइसोलेशन बेड की कैपेसिटी परखी जा रही थी. तब पुराने भोपाल के कई हिस्सों में इस ख्याल को पुख्ता किया जा रहा था कि वैक्सीनेशन के बाद चौथी लहर की आशंकाएं हवा से ज्यादा कुछ नही. यानि अफवाह फैलाई जा रही है. ईटीवी भारत जब पुराने भोपाल के चौक चौराहों पर पहुंचा ये जानने कि चौथी लहर की आहट है और आप कितने अलर्ट तो जवाब आया कि ये केवल अफवाह है. हवा बनाई जा रही है. और ये सारा खेल चीन का है. चीन ही जिममेदार है. और वही भुगत भी रहा है. भारत में तो ऐसा कुछ भी नहीं है. मोहम्मद सुलेमान तो कोरोना के हर वैरियंट के लिए चीन को गुनहगार मानते हैं और कहते हैं कि चीन की करतूतें किसी सूरत माफ करने लायक नहीं.
साहब, कोरोना से नहीं लॉकडाउन से है डर:खास बात ये है कि भोपालियों को कोरोना से उतना कोई खास डर नहीं है. मुमकिन है इसकी वजह इन्फेक्शन और वैक्सीनेशन के बाद मिली इम्यूनिटी हो. या बीमारी से लड़ जाने का हौसला. ईटीवी भारत से चर्चा में ज्यादातर भोपालियों की फिक्र ये थी कि चौथी लहर से पहले लॉकडाउन ना आ जाए. सवाल भी यही कि कहीं फिर से लॉकडाउन तो नहीं लग जाएगा. अब्दूल भाई की दुकान है डर ये है कि अगर लॉकडाउन लगा तो फिर कारोबार ठप्प ना हो जाए.

कोरोना अलर्ट का सवाल और राष्ट्र के नाम संदेश:मजीद सवाल के जवाब में भी सवाल करते हैं और पूछते हैं कि हैरानी की बात है कि चुनावी रैलियों के वक्त कोरोना दुबका रहता है. अभी इतनी जगह चुनाव हुए रैलियों में भीड़ जुटी तब कोरोना की आहट भी नहीं थी. अब देखिए तो ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि चौथी लहर तीसरी से ज्यादा शामत लाने वाली है. सवाल ये है कि नेताओं के अपने हिसाब से आती हैं क्या लहरें. जनता तो इनके हाथ की कठपुतली है जब ये कहें तो घरों में कैद हो जाओ. जब ये कहें तो भीड़ बनके रैलियों में पहुंच जाओ.

MP Corona Alert एमपी में होने वाले बड़े आयोजनों पर कोरोना का साया, NRI मीट, G 20 समिट ने बढ़ाई चिंता

मुंह पर मास्क नहीं, सावधानी सुन लीजिए:राशिद भाई के अपने मूंह पर मास्क नहीं है. लेकिन कोरोना का जिक्र आते ही उन्हें मास्क से लेकर सैनेटाइजर सोशल डिस्टेंसिंग सब याद आ जाते हैं. जनाब बहुत संजीदगी से कहते हैं देखिए जिंदगी आपकी है ख्याल आपको रखना है. मास्क सोशल डिस्टेसिंग सैनेटाइजर सबकुछ आपके बचाव के लिए हैं. सरकार को भी चाहिए कि अगर कोरोना रिटर्न लेने वाला है तो इस सब पर सख्ती करे. हमारा सवाल था आप कोरोना पर राष्ट्र के नाम संदेश दे रहे हैं लेकिन खुद आपने क्यों नहीं लगाया. जवाब आया अऱे घर से यहीं तक तो निकले ही थे अब जरा दूर जाएंगे तब लगा लेंगे.

Last Updated : Dec 28, 2022, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details