मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Omicron Live Update: ओमीक्रोन से गहरी हो रहीं थर्ड वेव की आशंकाएं, 23 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या

By

Published : Dec 7, 2021, 8:23 AM IST

एमपी में कोरोना केसों की बढ़ते संख्या के बीच ओमीक्रोन (Omicron Live Update) के भय का माहौल पैदा होने लगा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खुद कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए हम पूरी तरह से प्रयास करेंगे. वहीं महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के मामले मिलने के बाद मरीजों की संख्या 23 हो गई है. गोवा में भी पांच संदिग्ध बताए जा रहे हैं.

Omicron Live Update
ओमीक्रोन अपडेट

भोपाल।ओमीक्रोन (omicron virus) ने तीसरी लहर की आशंकाओं को गहरा कर दिया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में ओमीक्रोन संक्रमित मरीज मिल रहे हैं. मंगलवार को ओमीक्रोन के गोवा में पांच संदिग्ध मरीज मिले हैं. हालांकि अभी यह कन्फर्म नहीं है. पांचों के सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पूणे भेजे गए हैं. वहीं सोमवार को महाराष्ट्र में 2 अन्य मरीज मिलने के बाद अब ओमीक्रोन के भारत में 23 केसे हो गए हैं.

एमपी में ओमीक्रोन का खतरा
अभी ओमीक्रोन ज्यादातर उन मरीजों में मिल रहा है जिनक ट्रैवल हिस्ट्री दक्षिण अफ्रीका रही है. अब तक पांच अलग-अलग राज्यों में 23 ओमीक्रोन के मरीज मिले हैं. इनमें कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान शामिल हैं. वहीं गोवा के संदिग्ध केस कन्फर्म होने के बाद यह आंकड़ा बढ़ सकता है. इन पांच राज्यों में से तीन राज्य गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाके हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश में भी (omicron in mp) इसके प्रवेश करने की चिंता सता रही है.

मध्यप्रदेश के 3 राज्यों से लगे हैं ये जिले
राजस्थान की सीमा से प्रदेश के 10 जिले लगते हैं. इनमें झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, श्योपुर और मुरैना शामिल हैं. गुजरात की सीमा से दो जिले झाबुआ और अलीराजपुर हैं. वहीं, महाराष्ट्र की सीमा से 8 जिले बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट लगते हैं.

पांच राज्यों में मिला ओमीक्रोन (omicron affected states)

राज्य मरीजों की संख्या
कर्नाटक 2
दिल्ली 1
गुजरात 1
महाराष्ट्र 10
राजस्थान 9

एमपी से सटे राज्य महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मरीज
कोरोना का नया वेरिएंट बहुत तेजी से पैर पसार रहा है. अब तक यह दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में फैल चुका है. भारत में सबसे पहले दो मरीज कर्नाटक में 2 दिसंबर को मिले थे. इसके बाद दिल्ली और गुजरात में एक-एक पेशेंट (omicron symptoms) मिले. सबसे ज्यादा केस रविवार को मिले. अब महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 10 ओमीक्रोन संक्रमित मरीज हैं. अभी ओमीक्रोन मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है, क्योंकि हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए गए हैं. बड़ी बात यह है कि इनमें कई लोग ऐसे हैं जो कोरोना की दोनों डोज ले चुके हैं, फिर भी संक्रमित हो गए.पिछले

एमपी में मिले 17 नए मरीज
पिछले 24 घंटे में एमपी में कुल 17 नए मामले सामने आए हैं (17 corona positive cases in 24 hours in MP). वहीं एमपी के पड़ोसी राज्यों में नए वेरिएंट के मरीज मिलने से चिंता और बढ़ गई है. सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj on omicron) ने कोरोना (Corona Cases In MP) की वर्तमान स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि हम तीसरी लहर को आने से रोकें. इसके लिए हम हर संभव उपाय कर रहे हैं.

भोपाल और इंदौर बने हॉट स्पॉट
एमपी कोरोना हेल्थ बुलेटिन 2021 के मुताबिक, भोपाल-इंदौर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के चलते राजधानी भोपाल और इंदौर हॉट स्पॉट बना हुआ है. यहां हर दिन कोरोना पॉजिटिव मिलने वालों की संख्या बढ़ रही है. सबसे अधिक राजधानी भोपाल से 8 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं 6 नए केस के साथ इंदौर दूसरे नबंर पर है. जबकि जबलपुर से 2 नए संक्रमित और छिंदवाड़ा में एक नया मरीज मिला है.

CM Shivraj On Omicron: कोरोना की थर्ड वेव को लेकर सीएम शिवराज ने जताई चिंता, कहा- रोकने की पूरी कोशिश करेंगे

प्रदेश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 137 है. सोमवार को कुल 521359 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. अब तक प्रदेश में कुल 90671753 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. जबकि राज्य में अब तक कुल सैंपलों 2,22,03,630 की कोविड जांच हुई है. अब तक कुल 7,93,258 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं. जिनमें से 7,82,593 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि प्रदेश के 10,528 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है. प्रदेश का पॉजीटिविटी रेट 0.02 प्रतिशत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details