मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 4, 2020, 10:27 AM IST

Updated : Jun 4, 2020, 12:54 PM IST

ETV Bharat / state

MP में 63 फीसदी पहुंचा कोरोना रिकवरी रेट, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी जानकारी

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं. गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि अब तक प्रदेश में रिकवरी रेट 63 फीसदी पहुंच चुका है. नरोत्तम मिश्रा ने बताय कि कोरोना के लेकर मंत्रालय में हुई बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सभी अस्पतालों में भी हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं.

Corona recovery rate increased in the state
प्रदेश में बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट

भोपाल। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होने के रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है. उनका कहना है कि अब तक प्रदेश में रिकवरी रेट 63 फीसदी पहुंच चुका है. नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि UNLOCK 1.0 में लागू होने से कुछ आशंकाएं भी थी कि हम प्रदेश को किस तरह से संभालेंगे, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अथक प्रयासों से प्रदेश में कोरोना की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है. प्रदेश में बुधवार को 168 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि मध्य प्रदेश में बुधवार तक कुल 268 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं. यानी स्वस्थ होने वालों की संख्या ज्यादा है.

प्रदेश के सभी अस्पतालों में हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन उपलब्ध कराई जाएगी

मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा के दौरान सागर जिले की भी समीक्षा की है. इस दौरान वहां मेडिकल कॉलेज में हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराई जा रही है. वहीं मध्य प्रदेश के सभी अस्पतालों में भी हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन उपलब्ध कराई जाएगी. नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार के द्वारा इसके लिए जल्द ही टेंडर बुलाए जाएंगे. उम्मीद की जा रही है कि यह टेंडर इसी सप्ताह में बुलाए जा सकते हैं.

अलग अलग जिले के अधिकारियों को दिए निर्देश

इसके अलावा मंत्रालय में ग्वालियर और नीमच की भी समीक्षा की गई है, जहां अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वह बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था बनाए रखें और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लगातार जागरूक करते रहे. मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि लॉकडाउन 5.0 में लोगों को कुछ रियायत दी गई है. इसीलिए अनलॉक वन शुरू किया गया है, लेकिन इसमें सबसे बड़ी जिम्मेदारी लोगों की भी बनती है कि वह इस संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसका पूर्ण रुप से पालन करें. सरकार का जो दायित्व है वह सरकार पूरी तरह से निभा रही है हम हर तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास कर रहे हैं. वहीं उन्होंने बताया कि श्रमिकों का मध्यप्रदेश में आना लगभग समाप्त हो गया है. हालांकि अभी भी प्रदेश सरकार की ओर से महाराष्ट्र बॉर्डर पर हमारी एक बस खड़ी हुई है यदि और कोई श्रमिक उस तरफ से मध्य प्रदेश आते हैं तो उन्हें सुविधा देने के उद्देश्य से ही वहां पर बस को रोका गया है.

कोरोना के इलाज में फीवर क्लीनिक के परिणाम अच्छे

नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में शुरू की गई फीवर क्लीनिक के काफी अच्छे परिणाम मिल रहे हैं और लगातार लोग फीवर क्लीनिक में आकर अपना उपचार कर रहे हैं. अब तक 1500 के करीब लोगों को फीवर क्लीनिक के माध्यम से ही अस्पतालों में इलाज के लिए भेजा गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में गेहूं उपार्जन का कार्य भी काफी बेहतर तरीके से चल रहा है. मध्यप्रदेश ने उपजन के मामले में एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि गेहूं उपार्जन में जो किसान शेष रह गए हैं. उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन सभी किसानों का गेहूं सरकार खरीदेगी.

राजभवन के समीप खुलेगा नया थाना

इसके अलावा नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि चक्रवाती तूफान निसर्ग को देखते हुए भी प्रदेश में अच्छी व्यवस्था कर दी गई है. इस दौरान उन्होंने बताया कि राज भवन के पास नया थाना खोला जाएगा. नए थाने के लिए प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. थाना राजभवन के पास शासकीय भवन में जल्द प्रारंभ किया जाएगा. जिसके बाद मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर आत्मनिर्भर भारत अभियान से जोड़ते हुए मंत्री नरोत्तम एवं अन्य कार्यकर्ताओं ने एक साथ खड़े होकर आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी लिया है .

Last Updated : Jun 4, 2020, 12:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details