मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना संक्रमित महिला ने तीन नवजात को दिया जन्म, डॉक्टरों की सूझबूझ से सफल हुआ ऑपरेशन

राजधानी भोपाल के डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला की सफल डिलीवरी की है. जहां चिरायु अस्पताल में महिला ने तीन नवजातों को जन्म दिया गया है जिसमें एक बच्ची और दो बच्चे हैं.

By

Published : Oct 16, 2020, 5:50 AM IST

newborns
तीन नवजात

भोपाल।देश और प्रदेश में लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इस संक्रमण से लोगों को स्वस्थ करने में डॉक्टरों के द्वारा अहम भूमिका निभाई जा रही है. राजधानी में पिछले 7 माह से लगातार डॉक्टरों की टीम संक्रमित हो रहे मरीजों को बचाने में लगी हुई है.

राजधानी भोपाल के डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला की सफल डिलीवरी की है. राजधानी में किसी संक्रमित गर्भवती महिला की यह पहली डिलीवरी है जो भोपाल के डॉक्टरों ने सफलता पूर्वक की है. चिरायु मेडिकल कॉलेज की टीम के प्रयास से एक संक्रमित महिला का सफल आपरेशन किया गया है. इस दौरान कोरोना संक्रमित महिला ने तीन नवजातों को जन्म दिया गया है . जिसमें एक लड़की और दो लड़के हैं.

डॉक्टरों के द्वारा कोरोना संक्रमित महिला की डिलीवरी के लिए पूरी तैयारी की गई थी. इसके लिए सभी डॉक्टरों ने पीटीआई किट पहनने के बाद महिला के स्वास्थ्य का परीक्षण किया, डॉक्टरों की कोशिश थी कि महिला की नॉर्मल डिलीवरी हो सके, लेकिन स्थिति ऐसी नहीं थी कि महिला की नॉर्मल डिलीवरी संभव हो पाए. जिसके चलते डॉक्टरों ने तत्काल ऑपरेशन करने का निर्णय लिया.

डॉक्टरों की टीम के द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु पूरी सतर्कता बरतते हुए महिला का ऑपरेशन किया गया. महिला की सफल डिलीवरी के बाद डॉक्टरों ने भी राहत की सांस ली है. डॉक्टरों के द्वारा जानकारी दी गई है कि तीनों बच्चे स्वस्थ हैं, और डॉक्टरों की टीम फिलहाल बच्चों के स्वास्थ्य पर निगाह रखी है. इसके अलावा कोरोना संक्रमित महिला का स्वास्थ्य भी बेहतर है. एक साथ तीन बच्चों के जन्म होने के बाद माता-पिता भी बेहद खुश हैं, और उन्होंने सफल ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों की समस्त टीम को धन्यवाद दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details