मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंगलवारा में नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम, रोज मिल रहे पॉजिटिव मरीज

By

Published : May 27, 2020, 6:21 PM IST

Updated : May 28, 2020, 12:10 PM IST

भोपाल में हॉटस्पॉट जहांगीराबाद के बाद यह दूसरा ऐसा हॉटस्पॉट मंगवारा बन गया है, जहां से कोरोना संक्रमण रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. अप्रैल माह के अंत में यहां से संक्रमण के केस मिलना शुरू हुए जिनका आंकड़ा मई माह के आखिरी तक 100 के पार पहुंच गया है.

corona cases being registered daily in mangalwara
कोरोना का कोहराम

भोपाल। राजधानी भोपाल के लगभग हर क्षेत्र में कोरोना वायरस ने अपनी पकड़ बना ली है. पुराने भोपाल के मोहल्ले हो या फिर नए भोपाल की पॉश कॉलोनियां हर जगह से कोरोना वायरस के संक्रमित मिल रहे हैं, हालांकि कुछ क्षेत्रों में इस वायरस को रोकने में प्रशासन कुछ हद तक कामयाब भी रहा है बावजूद इसके कुछ इलाके ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस जंगल की आग की तरह फैल रहा है, ऐसे ही संवेदनशील क्षेत्रों में शामिल है. भोपाल का मंगलवारा इलाका हॉटस्पॉट जहांगीराबाद के बाद यह दूसरा ऐसा हॉटस्पॉट है, जहां से कोरोना संक्रमण रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. अप्रैल माह के अंत में यहां से संक्रमण के केस मिलना शुरू हुए जिनका आंकड़ा मई माह के आखिरी तक 100 के पार पहुंच गया है.

नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम

मंगलवारा क्षेत्र से पहला केस 22 अप्रैल को दर्ज किया गया था और पिछले 14 दिनों में यहां से करीब 37 मामले सामने आए हैं. यहां से कुल आंकड़ों की बात करें तो अब तक यहां से 109 व्यक्ति संक्रमित मिले हैं, जिनमें से 62 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं तो वहीं 43 मरीजों का इलाज चल रहा है मौत की बात करें तो यहां से अब तक 4 मरीजों की मौत हुई है.

गौर करने वाली बात यह है कि मंगलवारा क्षेत्र में बने घर बहुत ही सकरी गलियों में बसे हुए हैं, जिसके कारण यहां पर संक्रमण बहुत तेजी फैल रहा है और यहां एक गली से करीब 35 लोग अब तक संक्रमित मिल चुके हैं. सैंपलिंग की बात की जाए तो जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक क्षेत्र से लिए सैंपल्स में केवल 5 फीसदी लोगों के ही सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं.

हॉटस्पॉट में लगातार बढ़ रहे मामलों को रोकने की रणनीति के बारे में कलेक्टर तरुण पिथोड़े का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कंटेन्मेंट क्षेत्रों में लोगों का मूवमेंट पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. इन क्षेत्रों में निवासरत लोगों को जरूरी चीजें वहीं पर उपलब्ध कराई जा रही है. इसके साथ ही यह कोशिश की जा रही है कि ऐसे हॉटस्पॉट में ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग की जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की हम पहचान कर सके और जो लोग हाई रिस्क में है उन्हें जल्दी कैच कर सके. इसके साथ ही हम लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रहे हैं. कुछ क्षेत्रों में यह देखा गया है कि एक ही परिवार के कई लोग संक्रमित मिले हैं. छोटे घरों में या सकरी जगहों में सोशल डिस्टेंसिंग करना संभव नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह मास्क का इस्तेमाल करें.

हॉटस्पॉट मंगलवारा क्षेत्र से बढ़ रहे मामलों के सामने प्रशासन की ओर से किए जा रहे काम ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं क्योंकि लगभग एक माह के बाद भी इस क्षेत्र से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आई है. रोजाना यहां 4-5 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई जा रही है. वहीं आंकड़ों पर नजर डाले तो यह बात सामने आती है कि भोपाल से कुल मामलों में से 8 फीसदी मामले इसी क्षेत्र से हैं जिनक आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है.

Last Updated : May 28, 2020, 12:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details