मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Assembly: BBC के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर कांग्रेस का विरोध, विधायकों ने सदन से किया वॉकऑउट

By

Published : Mar 14, 2023, 8:22 PM IST

मंगलवार को कांग्रेस के विधायकों ने एमपी विधानसभा में गुजरात दंगों पर बनी डॉक्यूमेंट्री के निंदा प्रस्ताव को पास किए जाने के विरोध में वॉकऑउट कर दिया. नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने आरोप लगाया कि बिना सूचना के शून्यकाल में ये प्रस्ताव लाया गया था.

congress stage walkout mp assembly
बीबीसी पर निंदा प्रस्ताव पर कांग्रेस का वाकआउट

भोपाल (Agency Input-PTI)। एमपी विधानसभा में 2002 के गुजरात दंगों पर बनी डॉक्यूमेंट्री में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कथित रूप से गलत तरीके से दिखाने के लिए मध्य प्रदेश विधानसभा द्वारा पारित निंदा प्रस्ताव का विरोध करते हुए कांग्रेस विधायकों ने सदन से वॉकऑउट कर दिया. सदन ने सोमवार को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) के खिलाफ एक निजी सदस्य प्रस्ताव के रूप में पेश किए जाने के बाद निंदा प्रस्ताव पारित किया था. गुजरात विधानसभा द्वारा पीएम मोदी की छवि और लोकप्रियता को धूमिल करने के लिए बीबीसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अनुरोध करने वाले एक प्रस्ताव के पारित होने के कुछ दिनों बाद यह सामने आया.

बिना सूचना लाया गया प्रस्ताव: मंगलवार को जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्ष के नेता डॉ. गोविंद सिंह ने समाचार लेखों का हवाला देते हुए कहा कि यह बताया गया कि निंदा प्रस्ताव को "सदन द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया था, हालांकि कांग्रेस ने इसका समर्थन नहीं किया था. सिंह ने कहा कि यह कहना गलत है कि प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गई क्योंकि इसे बिना किसी पूर्व सूचना के शून्यकाल के दौरान लाया गया था. साथ ही सदन की कार्यसमिति के सामने चर्चा के लिए प्रस्ताव नहीं लाया गया, जिसे नेता प्रतिपक्ष ने लोकतांत्रिक मानदंडों के खिलाफ बताया. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल इस निंदा प्रस्ताव का विरोध कर रहा है.

नरोत्तम ने कहा नहीं बोले विपक्ष के नेता: संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि जब सदन में बीबीसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया था, तब पार्टी के राज्य प्रमुख कमलनाथ को छोड़कर अधिकांश कांग्रेस विधायक मौजूद थे लेकिन विपक्ष के नेता तब नहीं बोले. डॉ. सिंह ने दावा किया कि उन्होंने उस समय निंदा प्रस्ताव का विरोध किया था लेकिन इसे दर्ज नहीं किया गया था.

Also Read: एमपी से जुड़ी खबरें भी पढ़ें

स्पीकर ने किया स्पष्ट: सज्जन सिंह वर्मा समेत कांग्रेस के कुछ विधायक भी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री से जुड़े प्रस्ताव को लेकर बोलने लगे. कई सदस्यों के एक साथ बोलने के साथ, विपक्ष के नेता ने घोषणा की कि कांग्रेस विधायक दल प्रस्ताव के खिलाफ वाक आउट कर रहा है. जैसे ही कांग्रेस सदस्यों ने वॉकआउट किया, स्पीकर गिरीश गौतम ने स्पष्ट किया कि बीबीसी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित किया गया था न कि सर्वसम्मति से.

बीबीसी के खिलाफ प्रस्ताव: सोमवार को यूके ब्रॉडकास्टर के खिलाफ प्रस्ताव को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा एक निजी सदस्य प्रस्ताव के रूप में पेश किया और मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसका समर्थन किया था. ध्वनि मत से प्रस्ताव पारित होने से पहले, विधायक जैन ने कहा कि बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों की गलत व्याख्या करके एक आपत्तिजनक वीडियो का प्रसारण किया था और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि डॉक्यूमेंट्री ने देश की न्यायपालिका पर भी आरोप लगाया है जो अदालत की अवमानना ​​है और कहा कि न्यायपालिका भारत में स्वतंत्र और स्वतंत्र रूप से काम करती है. जैन ने कहा कि केंद्र सरकार को ब्रॉडकास्टर के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

निंदा प्रस्ताव: शैलेंद्र जैन के प्रस्ताव को स्पीकर ने परीक्षण के लिए प्रस्ताव रखा, जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया. गुजरात विधानसभा ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से अनुरोध किया था कि डॉक्यूमेंट्री से पीएम मोदी की छवि और लोकप्रियता को धूमिल करने के लिए बीबीसी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. निंदा प्रस्ताव तीव्र अस्वीकृति की अभिव्यक्ति है. संसदीय प्रक्रिया में, यह एक बहस योग्य मुख्य प्रस्ताव है जिसे बहुमत से अपनाया जा सकता है. एमपी विधानसभा में 230 सदस्य हैं जिनमें कांग्रेस के 96 और भाजपा के 127 के अलावा 4 निर्दलीय, 2 बसपा के और 1 सपा के हैं.

Input-PTI

ABOUT THE AUTHOR

...view details