मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हार के बाद विधायकों के साथ कमलनाथ का मंथन, आगे की रणनीति पर चर्चा

By

Published : Nov 11, 2020, 8:28 PM IST

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक आयोजित की गई है. इस बैठक में हार के कारणों पर मंथन होगा, समीक्षा की जाएगी और विपक्ष के रूप में कांग्रेस की आगामी भूमिका क्या होगी, इस रणनीति पर विचार किया जाएगा.

CONGRESS
कमलनाथ

भोपाल।मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे कांग्रेस की उम्मीद के मुताबिक नहीं आए. जिसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक आयोजित की गई है. इस बैठक में हार के कारणों पर मंथन होगा, समीक्षा की जाएगी और विपक्ष के रूप में कांग्रेस की आगामी भूमिका क्या होगी, इस रणनीति पर विचार किया जाएगा. बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और उपचुनाव वाले 19 जिलों के जिला अध्यक्ष और विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारी भी शामिल हुए हैं.

कमलनाथ के आवास पर विधायक दल की बैठक

कमलनाथ के आवास पर हुई बैठक

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने चुनाव परिणाम के पहले ही विधायक दल की बैठक की घोषणा कर दी थी. यह बैठक उनके आवास पर शुरू हो चुकी है, और इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी सहित तमाम कांग्रेस विधायक भी मौजूद हैं. बैठक में जहां उपचुनाव में हुई हार के कारणों की समीक्षा की जाएगी. वहीं विपक्ष के रूप में अब कांग्रेस की क्या भूमिका होगी और कैसे जनहित के मुद्दों पर लड़ाई लड़ेगी इस पर भी मंथन होगा.

ग्वालियर चंबल में कांग्रेस रही आगे

उपचुनाव में ग्वालियर चंबल इलाके में कांग्रेस को 7 सीटें हासिल हुई. इस लिहाज से कांग्रेस अपना प्रदर्शन बेहतर मान रही है. लेकिन ग्वालियर चंबल के अलावा मालवा, निमाड़ और बुंदेलखंड में हुई हार को लेकर कांग्रेस आश्चर्यचकित है. क्योंकि इन इलाकों में कुछ सीटें ऐसी थी. जहां कांग्रेस को अपनी जीत का पूरा भरोसा था. लेकिन इन सीटों पर कांग्रेस की अप्रत्याशित हार हुई है. इस हार को लेकर भी इस बैठक में मंथन किया जाएगा और हार के कारणों पर चर्चा होगी.

नोटतंत्र जीता, लोकतंत्र हारा

पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर का कहना है कि यह तो समीक्षा के बाद समझ में आएगा कि इतने बड़े पैमाने पर हार कैसे हुई ? आपको तो पता है कि हमारे इलाके में हम लोग जीते हैं. मेरे पास मुरैना, सुमावली का प्रभार था. मुरैना, सुमावली जीता हूं और दिमनी भी जीते हैं. 2 सीटें हमारे हाथ से चली गई हैं. मालवा तरफ के लोगों को पता नहीं क्या भ्रम हुआ है. क्या पता मशीनरी का मैनेजमेंट हुआ है, लेकिन इस पर समीक्षा होगी. नोट तंत्र चलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है, मैं तो कहूंगा कि नोटतंत्र जीता है और लोकतंत्र हारा है.

विपक्ष की भूमिका निभाएगी कांग्रेस

पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल का कहना है कि हम लोग समीक्षा करेंगे. यह बैठक पहले से निर्धारित थी, पहले भी समय-समय पर होती रही है. फिलहाल विपक्ष की भूमिका में जनता के हित में किन-किन विषयों पर काम करना है, उन पर चर्चा होगी. कमलेश्वर पटेल ने कहा कि बीजेपी ने कई विधायकों से संपर्क किया और कई विधायकों को बड़े-बड़े आफर दिए हैं. इस चुनाव में नोट तंत्र बहुत काम किया है. वहीं संगठन में फेरबदल के सवाल पर उन्होंने कहा कि बैठक में वरिष्ठ लोग सब बैठेंगे, उसमें जो भी चर्चा होगी और जो फैसला होगा पार्टी उसी के तहत काम करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details