मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मानक हुए 'अमानक' कांग्रेस से 6 साल के लिए निष्कासित

By

Published : Mar 15, 2021, 6:13 PM IST

Updated : Mar 15, 2021, 6:26 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मानक अग्रवाल को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया है. पार्टी से निष्कासन पर मानक अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश कमेटी को यह अधिकार नहीं है.

Manak Aggarwal
मानक अग्रवाल

भोपाल।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मानक अग्रवाल को पूर्व सीएम कमलनाथ के खिलाफ बयान देना भारी पड़ गया. कांग्रेस की अनुशासन समिति ने मानक अग्रवाल को 6 साल के लिए पार्टी से बाहर कर दिया है. वहीं पार्टी से निष्कासित किए जाने के सवाल पर जवाब देते हुए मानक अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास मुझे निष्कासित करने के अधिकारी नहीं है, मैं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सदस्य हूं.

लेटर

मानक अग्रवाल ने हिंदू सभा के नेता बाबूलाल चौरसिया के कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करने पर आपत्ति जताते हुए कमलनाथ के खिलाफ भी बयान दिया था. जिसे कांग्रेस में अनुशासन समिति में जांच के लिए भेजा था. अनुशासन समिति की रिपोर्ट आने के बाद 6 साल के लिए कांग्रेस से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

6 साल के लिये पार्टी से किया निष्कासित

मानक अग्रवाल के पार्टी से बाहर करने पर कांग्रेस पार्टी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कांग्रेस के किसी भी नेता के खिलाफ अनर्गल बातें करने पर कार्रवाई की जा सकती है. मानक अग्रवाल ने प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के खिलाफ कई अनर्गल बातें की जो कि पार्टी की छवि को खराब करती है. ऐसे में अनुशासन समिति ने कई सबूतों के आधार पर निर्णय लिया है.

मानक अग्रवाल कांग्रेस से 6 साल के लिए निष्कासित

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास नहीं निष्कासन का अधिकार

वहीं कांग्रेस निष्कासन पर मानक अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास मुझे निष्कासित करने के अधिकारी नहीं है. मैं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का सदस्य हूं. एक बार फिर कांग्रेस के बीच कलह सामने आई है. मानक अग्रवाल ने इसे सुरेश पचौरी की साजिश बताया है. उन्होंने कहा कि गोडसे का विरोध मैंने अकेले नहीं बल्कि कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया है. कार्रवाई मेरे खिलाफ नहीं बाबूलाल चौरसिया जो कि गोडसे समर्थक हैं, उनके खिलाफ होना चाहिए. मानक अग्रवाल का कहना है कि लेटर मिलने के बाद इसकी जानकारी प्राप्त की तो चंद्रशेखर का कहना है कि कमलनाथ के असिस्टेंट मिगलानी के कहने पर सुरेश पचौरी ने चंद्रशेखर को बाहर करने के आदेश दिए हैं. सुरेश पचौरी सालों से मेरे खिलाफ षड्यंत्र रचते आए हैं, उसी षड़यंत्र के तहत आज मुझे कांग्रेस से बाहर करने की कोशिश की गई है.

मध्य प्रदेश : बाबूलाल की 'घर वापसी' पर अंदर-बाहर घमासान!

मानक अग्रवाल ट्वीट

कमलनाथ से गोडसे की विचारधारा या गांधी की विचारधारा का पूछा था सवाल

दरअसल वरिष्ठ नेता मानक अग्रवाल ने बाबूलाल चौरसिया के कांग्रेस सदस्यता लेने पर ट्वीट कर कमलनाथ पर जमकर निशाना साधा था. मानक अग्रवाल ने ट्वीट कर लिखा था कि कमलनाथ जी को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह गोडसे की विचारधारा के साथ हैं या गांधी जी की विचारधारा के साथ. जिस तरीके से उन्होंने अडानी और अंबानी की तारीफ पिछले दिनों में की है, उससे यह स्पष्ट होता है कि वह हमेशा से पार्टी की विचारधारा के विपरीत चले हैं.

केके मिश्रा, प्रवक्ता

मानक अग्रवाल के ट्वीट के बाद से कई नेता नाराज थे. यही वजह है कि होशंगाबाद के जिला कांग्रेस अध्यक्ष सत्येंद्र फौजदार ने सोनिया गांधी, मुकुल वासनिक, और कमलनाथ को पत्र लिखकर मानव अग्रवाल के निष्कासन की मांग की थी. मानक अग्रवाल के खिलाफ कई गंभीर आरोप पहले भी लग चुके हैं. इतना ही नहीं मानक अग्रवाल को भाजपा का एजेंट बताया गया था. इसी आधार पर अनुशासन समिति ने कार्रवाई करते हुए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

Last Updated : Mar 15, 2021, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details