मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नेकी की रोटी अभियान बना प्रवासी मजदूरों का मददगार, कांग्रेस की विचार विभाग ने की शुरुआत

नेकी की रोटी अभियान के तहत कांग्रेस का विचार विभाग प्रवासी मजदूरों का मदद कर रहा है. कांग्रेस ने दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों को सामूहिक भोजन कराकर 'एक भारत नेक भारत' का नारा लगाया जा रहा है.

By

Published : Jun 3, 2020, 9:06 AM IST

Neki Ki Roti campaign
नेकी की रोटी अभियान

भोपाल। कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों की घर वापसी का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग ने मध्य प्रदेश के उन जिलों में नेकी की रोटी अभियान की शुरुआत की है. जहां से प्रवासी मजदूरों की आवाजाही काफी संख्या में हो रही है. इस अभियान के तहत प्रवासी मजदूरों को सामूहिक भोजन कराकर 'एक भारत नेक भारत' का नारा लगाया जा रहा है. इस अभियान को लेकर विचार विभाग का कहना है कि यह तब तक जारी रहेगा,जब तक प्रवासी मजदूरों और लोगों की आवाजाही का सिलसिला जारी रहेगा.

नेकी की रोटी अभियान

दमोह जिले से नेकी की रोटी अभियान की शुरूआत की गई थी. इस अभियान के माध्यम से विचार विभाग के कार्यकर्ता घर-घर जाकर खाने पीने का सामान और सब्जी एकत्रित कर उनके जिले या क्षेत्र में निवास कर रहे गरीबों, बच्चों बेसहाराओं में वितरित कर रहे हैं. नेकी के रोटी अभियान से राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा से अनूपपुर और छत्तीसगढ़ में स्थित बलोदा बाजार, महासमुंद, मैनपाट जाने वाले मजदूरों की मदद की जा रही है.इसके अलावा जौनपुर, इलाहाबाद,रीवा की ओर जाने वाले मजदूरों को खाने पीने का का सामान उपलब्ध कराया जा रहा है. इस अभियान के तहत प्रवासी मजदूरों को बैठाकर समूह भोजन कराया जाता है और उनसे बातचीत कर उनका परेशानी बांटते हैं.

प्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता का कहना है कि इस अभियान के जरिए कार्यकर्ताओं में समाज में संकट में आए लोगों की मदद करने का जज्बा जागा है.वहीं सामूहिक भोज और चर्चा के माध्यम से लोगों में एकता और भाईचारा बढ़ रहा है. उनका कहना है कि एक भारत और नेक भारत के संदेश के साथ अभियान लगातार सफलता के पथ पर आगे बढ़ रहा है और आगामी दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details