मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गांधी की विचारधारा को लेकर कांग्रेस-बीजेपी आमने-सामने, दोनों दलों में मची कार्यक्रम की होड़

By

Published : Oct 1, 2019, 10:05 PM IST

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बीजेपी- कांग्रेस कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. इन आयोजनों की होड़ में राजनीतिक दल एक दूसरे पर गांधी की विचारधारा को लेकर अपने- अपने दांवे पेश किए हैं.

गांधी की विचारधारा को लेकर कांग्रेस-बीजेपी आमने-सामने

भोपाल। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश और दुनिया में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. मध्यप्रदेश में भी बीजेपी और कांग्रेस में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं. इन आयोजनों की होड़ को लेकर दोनों राजनीतिक दल आरोप- प्रत्यारोप भी लगा रहे हैं. बीजेपी का कहना है कि गांधी के शरीर को भले ही नाथूराम गोडसे ने मारा हो, लेकिन उनकी विचारों और आत्मा की हत्या कांग्रेस ने की है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस का आरोप है कि जो बीजेपी की विचारधारा है, वह गांधी की कभी नहीं हो सकती है. उसी विचारधारा ने ही गांधी की हत्या की थी और बीजेपी का अस्तित्व उसी विचारधारा पर टिका हुआ है. प्रज्ञा ठाकुर इसका जीता जागता उदाहरण है.

गांधी की विचारधारा को लेकर कांग्रेस-बीजेपी आमने-सामने

मध्यप्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का कहना है कि, हम गांधी के नाम का उपयोग नहीं कर रहे हैं बल्कि गांधी जी के विचारों को लेकर आगे बढ़ने का काम कर रहे हैं. गांधी के शरीर की हत्या नाथूराम गोडसे ने की और गांधी के विचारों की हत्या कांग्रेस ने की. उन्होंने कहा कि खादी को केवल प्रदर्शन की वस्तु मानते हैं. यह शराबबंदी केवल नारों में ढूंढते हैं और शराब आराम से उपलब्ध करा रहे हैं. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि गांधी सबके हैं, किसी के पेटेंट नहीं है. इस देश की विरासत हैं और इस देश की आगे आने वाली पीढ़ी को सौंपना होगा.

वहीं बीजेपी के आरोपों को लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अब्बास हफीज खान का कहना है कि, बीजेपी सबसे पहले यह बात अच्छे से समझ ले, कि बेशक गांधीजी सबके हैं, हर एक भारतीय के हैं, लेकिन जो बीजेपी की विचारधारा है, उसके नहीं हो सकते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि कि बीजेपी की विचारधारा का नतीजा था, जो गांधी जी की हत्या करी गई. ये वही विचारधारा थी, जिस पर बीजेपी का पूरा अस्तित्व टिका हुआ है. उसी विचारधारा के चलते साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने किस तरह की अपमान जनक भाषा का उपयोग गांधी जी के बारे में किया था. उन्होंने कहा कि पहले बीजेपी स्पष्ट करें कि वो किस विचारधारा के लोग हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details