मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP उपचुनाव: केंद्रीय सशस्त्र बलों की 56 कंपनियां सोमवार से चुनावी क्षेत्रों में संभालेंगी मोर्चा

By

Published : Oct 25, 2020, 7:33 PM IST

प्रदेश में होने वाली उपचुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के इंतजामों पर खास ध्यान दिया जा रहा है. वहीं कल सोमवार से 9 राज्यों के केंद्रीय सशस्त्र बल की 58 कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात होंगी.

MP by election
मप्र उपचुनाव

भोपाल।मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनावों को देखते हुए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है. सोमवार से 9 राज्यों के केंद्रीय सशस्त्र बल की 56 कंपनियां चुनाव क्षेत्रों में मोर्चा संभालेंगी. 28 विधानसभा क्षेत्रों की शहरी क्षेत्रों में 504 और ग्रामीण क्षेत्रों में 2214 मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना गया है. इन सभी क्षेत्रों में केंद्रीय बलों को तैनात किया जाएगा, इनमें से 350 मतदान केंद्रों पर खास नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं.

कल से फुल स्ट्रैंथ के साथ मोर्चा संभालेगा केंद्रीय बल

28 विधानसभा क्षेत्र में पहले ही एक ही कंपनी तैनात की जा चुकी है. अब कई राज्यों की 56 कंपनियां भी सोमवार से तैनात हो जाएगी. इनमें राजस्थान सशस्त्र बल की 10 कंपनियां, तमिलनाडु सशस्त्र बल की 6, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की एक साथ केरल सशस्त्र बल की 4, गुजरात सशस्त्र बल की पांच, अन्य सशस्त्र बल की चार, तेलंगाना सशस्त्र बल की चार, महाराष्ट्र सशस्त्र बल की चार कंपनियां शामिल है. इन कंपनियों के अलावा मध्यप्रदेश की 12 कंपनियां भी सोमवार से मैदान में उतरेंगी.

ये भी पढें-उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, दमोह विधायक ने दिया इस्तीफा


दूसरे जिलों के पुलिस बल भी तैनात होगा

संवेदनशील केंद्रों सहित तमाम चुनाव क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की टुकड़िया गस्त करेंगी. वहीं दूसरे जिलों में तैनात 4000 से ज्यादा पुलिस बल और दो हजार 500 होमगार्ड के जवानों को भी उप चुनाव क्षेत्रों में भेजा गया है.

ग्वालियर चंबल की सीटों पर खास निगरानी

उपचुनाव में ग्वालियर चंबल संभाग की 16 सीटों को लेकर चुनाव आयोग खास एहतियात बरत रहा है. मुरैना जिले में सबसे ज्यादा संवेदनशील पोलिंग बूथ है. ग्वालियर चंबल इलाके में करीब 2000 बूथ संवेदनशील कैटेगरी में रखे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details