मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्वतंत्रता दिवस पर शौर्य स्मारक में स्थापित भारत माता की प्रतिमा का अनावरण करेंगे सीएम शिवराज

By

Published : Aug 14, 2020, 9:48 AM IST

भोपाल स्थित शौर्य स्मारक में स्थापित 25 फीट ऊंची भारत माता की प्रतिमा का सीएम शिवराज अनावरण करेंगे. इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह और संस्कृति, पर्यटन एवं अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर भी मौजूद रहेंगी.

Bharat mata idol
भारत माता की प्रतिमा

भोपाल।स्वतंत्रता दिवस पर शहर के शौर्य स्मारक में सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा भारत माता की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. इस कार्यक्रम को लेकर शौर्य स्मारक में संपूर्ण तैयारियां कर ली गई हैं. भारत माता की प्रतिमा के अनावरण के लिए लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था.

शौर्य स्मारक भोपाल

शौर्य स्मारक में भारत माता की 25 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है, इस प्रतिमा का अनावरण सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 8 बजे किया जाएगा. कमल पर खड़ीं भारत माता की कांस्य प्रतिमा की पेडस्टल सहित लंबाई लगभग 37 फीट है. इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह और संस्कृति, पर्यटन एवं अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर भी मौजूद रहेंगी.

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भारतीय सेना के शहीदों की स्मृति और सम्मान में स्थापित शौर्य स्मारक का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अक्टूबर 2016 को किया था. लगभग 13 एकड़ क्षेत्र में निर्मित शौर्य स्मारक की शौर्य वीथी में भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना से संबंधित संक्षिप्त ऐतिहासिक जानकारी, चित्र, अस्त्र-शस्त्रों के छायाचित्र, टेबिल टॉप मॉडल, स्केल मॉडल, शौर्य पदकों के विवरण एवं प्रकाशन देशभक्त पर्यटकों के लिए रखे गए हैं. वीथी में लघु फिल्में प्रदर्शित करने के साथ ही भारतीय सेना की शौर्य गाथाओं से भी जनसामान्य को परिचित कराया जा रहा है. बता दें अब तक लगभग 26 लाख 50 हजार से अधिक लोग शौर्य स्मारक का अवलोकन कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details