मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दुनिया के बेहतरीन बिजनेस क्लास प्लेन से सोमवार को उड़ान भरेंगे शिवराज, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

मध्यप्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को अब आप नए 7 सीटर एयरक्राफ्ट (Aircraft) में उड़ते हुए देखेंगे. जी हां सीएम शिवराज चौहान अपने परिवार के साथ सोमवार को 60 करोड़ के नए जेट से तिरुपति (Tirupati Balaji) जा रहे हैं.

By

Published : Nov 15, 2020, 7:27 PM IST

Updated : Nov 15, 2020, 10:54 PM IST

Politics on Shivraj's jet
शिवराज के जेट पर सियासत

भोपाल।मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में यूं तो कोरोना, किसान कर्ज माफी, फसल बीमा योजना और अपराध को लेकर कांग्रेस और सत्तारूढ़ दल भाजपा के बीच राजनीति हमेशा होती रहती है, लेकिन अब इसमें 60 करोड़ के एक वीआईपी प्लेन की भी एंट्री हो गई है. सरकारी बेड़े में शामिल हुए 60 करोड़ के नए 7 सीटर विमान बी-250 में सीएम शिवराज सिंह चौहान( SHIVRAJ SINGH) परिवार के साथ पहली बार सोमवार को हवाई सफर करेंगे. CM SHIVRAJ इस महंगे विमान से पूरे परिवार के साथ सोमवार को तिरुपति जा रहे हैं. ये विमान कमलनाथ सरकार ने अभिमान क्राफ्ट कंपनी से खरीदा था हालांकि कमलनाथ इस विमान में कभी हवाई सफर नहीं कर सके. जैसे ये विमान अमेरिका से दिल्ली होते हुए भोपाल पहुंचा था तो इसपर सियासत शुरु हो गई थी.

कमाल का बिजनेस क्लास प्लेन

क्यों हुआ था इस विमान का विरोध

दरअसल शिवराज चौहान चाहते थे कि विमान 100 करोड़ का हो लेकिन कमलनाथ सरकार ने 60 करोड़ में विमान खरीद लिया.नया विमान खरीदने का प्रस्ताव सबसे पहले 2016 में आया था. उस वक्त शिवराज सरकार ने विमान के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी. शिवराज सरकार ने जो प्लेन खरीदना तय किया था उसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए थी. 2019 में कमलनाथ के सत्ता में आने के बाद इस प्रस्ताव के स्थान पर टर्बो प्रो प्लेलर स्टेट प्लेन खरीदने की मंजूरी दी गई. कमलनाथ सरकार द्वारा खरीदा गया विमान चार महानगरों के अलावा छोटे शहरों में बनी हवाई पट्टी पर भी टेकऑफ और लैंडिंग में सक्षम है. कमलनाथ सरकार ने दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में खरीदा गया विमान बेचकर नया विमान खरीदा था. गुजरात की कंपनी ने 8 करोड़ में इस पुराने विमान को खरीदा था.

दिखने में बेहद खूबसूरत है प्लेन

क्यों है ये विमान सबसे खास

  • यह दुनिया का सबसे बेहतरीन बिजनेस क्लास विमान माना जा रहा है.
  • किंग्स एयर क्राफ्ट विश्व में सबसे ज्यादा प्रचलित है. यह मीडियम रेंज होने के कारण किसी भी जगह आसानी से उतारे जाने के कारण बिजनेसमैन ग्रुप की पहली पसंद है.
  • सरकारी बेड़े में शामिल यह विमान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है यह प्लेन 574 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है.
  • टेक ऑफ के लिए इसे सिर्फ 523 मीटर का ग्राउंड रोल की जरूरत होती है जबकि लैंडिंग के लिए 533 मीटर ग्राउंड रोल इस प्लेन के लिए पर्याप्त है
  • यह विमान 35000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. यह सबसे बेहतरीन बिजनेस क्लास विमान माना जाता है.
  • इस विमान में ड्यूअल फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम और ऑटोमेटेड फ्लाइट गाइडेंस सिस्टम मौजूद है.
  • प्रदेश की अधिकांश हवाई पट्टियां 533 मीटर ग्राउंड रोल से बड़ी हैं. सरकारी बेड़े में इस विमान को शामिल करने से पहले प्रदेश सरकार ने अपने पायलट और मैकेनिकों की टीम को ट्रेनिंग के लिए अमेरिका भेजा था.
    सीएम शिवराज चौहान

कांग्रेस ने उठाए थे सवाल

कोरोना महामारी के बीच 60 करोड़ के स्टेट प्लेन पर मध्यप्रदेश कांग्रेस ने भी सवाल उठाए थे. कांग्रेस का कहना था कि पहले से ही कर्ज में डूबे मध्यप्रदेश को शिवराज सिंह चौहान और भी कर्ज में डूबोना चाहते हैं. ये किसानों के साथ ही गरीबों और असहायों के साथ अत्याचार होगा. अरबों रुपए के कर्ज के बावजूद वित्तीय संकट से जूझ रही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नया एयरक्राफ्ट खरीदे जाने पर कांग्रेस ने शिवराज सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं. इंदौर में कांग्रेस के मीडिया प्रभारी जीतू पटवारी ने आरोप लगाया था कि शिवराज सरकार के पास किसानों की मदद के लिए पैसे नहीं हैं, सरकार कर्मचारियों का वेतन नहीं दे पा रही है, तमाम खर्चों में कटौती का राग अलापा जा रहा है और खुद के घूमने के लिए करोड़ों रुपए के नए विमान खरीदे जा रहे हैं. जीतू पवटारी ने कहा कि, मुख्यमंत्री वित्तीय संकट के बावजूद भी कर्जा लेकर भी घी पी रहे हैं. यही सरकार का असली चरित्र है.

प्लेन खरीदी पर जीतू पटवारी ने उठाए सवाल, कहा- उधार लेकर घी पी रहे शिवराज

विरोध और उपचुनाव जीत के बाद शिवराज की प्लेन में सवारी

बहराल कमलनाथ, दिग्विजय और जीतू पटवारी के विरोध के बावजूद शिवराज सरकार अब इस प्लेन के लिए पूरी तरह तैयार है. सीएम शिवराज सिंह चौहान उपचुनाव में हुई जीत से गदगद हैं. शिवराज अब तिरुपति इस जेट से जा रहे हैं. वो भी अपने पूरे परिवार के साथ. अब देखना दिलचस्प होगा कि इतने मंहगे विमान में बैठने के बाद क्या प्रदेश में फिर सियासत बढ़ेगी या फिर हार के गम में कांग्रेस ये भी भूल जाएगी.

Last Updated : Nov 15, 2020, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details