मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिवराज का PM मोदी को थैंक्यू, बोले- ये आत्मनिर्भर भारत का बजट

By

Published : Feb 1, 2021, 5:15 PM IST

Updated : Feb 1, 2021, 5:21 PM IST

सीएम शिवराज ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को शुक्रिया कहा है. सीएम ने कहा कि ये आत्मनिर्भर भारत का बजट है, हर क्षेत्र के लिए इस बजट में खास है.

CM Shivraj Singh Chauhan
सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में आम बजट को पेश किया. सरकार की ओर से इस बार स्वास्थ्य क्षेत्र पर फोकस किया गया, लेकिन करदाताओं के हाथ में मायूसी लगी है. टैक्स स्लैब में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. बजट को लेकर अब सियासत भी शुरु हो गई है. विपक्ष जहां बजट को उद्योगपतियों के लिए सौगात मान रहा है तो वहीं सरकार ने इस बजट को किसान, मजदूर और युवाओं का बजट कहा है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बजट की तारीफ करते हुए एक के बाद एक ट्वीट किए हैं.

वैक्सीन पर बजट के लिए जताया आभार

बजट पर मुख्यमंत्री शिवराज के ट्वीट

पीएम मोदी और वित्तमंत्री का आभार

सीएम शिवराज ने बजट को लेकर पीएम मोदी और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है. शिवराज ने ट्वीट कर लिखा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर, चिकित्सा, शिक्षा सहित समस्त क्षेत्रों के विकास को ध्यान में रखकर तैयार किए गए आत्मनिर्भर भारत बजट के लिए मैं पीएम मोदी और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताता हूं.

निचले तबके का होगा विकास

चिकित्सा क्षेत्र के लिए बजट कारगर

शिवराज ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने में यह बजट कारगर साबित होगा. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए वर्ष 2021-22 में 2,23,846 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.

चिकित्सा क्षेत्र में बढ़ेगा भारत

कपड़ा उद्योग को मिलेगी मजबूती

सीएम शिवराज ने कहा कि भारत के कपड़ा उद्योग को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए आने वाले 3 सालों में 7 नए टैक्सटाईल पार्क स्थापित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में लिया गया यह निर्णय स्वागत योग्य है.

शिक्षा पर शिवराज का ट्वीट

देश में बिछेगा सड़कों का जाल

सीएम शिवराज ने कहा कि कुशल नेतृत्व में देश में सड़कों का नया जाल बिछाया जा रहा है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के लिए रु. 1.18 लाख करोड़ आवंटित किए गए हैं. अनेक राज्यों में हजारों किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य जारी हैं.

किसानों की आय होगी दोगुनी

वहीं किसानों को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों की आय वर्ष 2024 तक दोगुना करना प्रधानमंत्री का प्रमुख लक्ष्य है. कृषि क्षेत्र में पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धा लाने के लिए 1,000 मंडियों को E-NAM से जोड़ा जा रहा है. स्वामित्व योजना के अंतर्गत सभी राज्यों को कवर किया जाएगा.

शिक्षा व्यवस्था की बढ़ेगी गुणवत्ता

सीएम ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए पीएम के नेतृत्व में नए प्रयास किए जा रहे हैं. इसके अंतर्गत 15,000 से अधिक स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी पक्षों को शामिल करेंगे. साथ ही देश में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे.

वरिष्ठों नागरिकों के हित में फैसला

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वरिष्ठ नागरिकों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. 75 वर्ष आयु से अधिक के ऐसे नागरिक, जिन्‍हें पेंशन और ब्‍याज सहित आय प्राप्‍त होती है, उन्‍हें आयकर दाखिल करने से राहत प्रदान की गई है.

वैक्सीनेशन के लिए 35 हजार करोड़ आवंटित

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री के संवेदनशील नेतृत्व में भारत में विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान प्रारम्भ किया गया. हम उनके मार्गदर्शन में कोरोना को समाप्त करने जा रहे हैं. साल 2021-22 में वैक्सीनेशन के लिए 35,000 करोड़ आवंटित किए गए हैं.

Last Updated : Feb 1, 2021, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details