मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीएम शिवराज सिंह ने की गोवर्धन पूजा, कहा- 'सबको मिलकर करनी होगी गौ माता की रक्षा'

मुख्यमंत्री निवास पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने परिवार के साथ गोवर्धन पूजा की. इस मौके पर शिवराज सिंह ने कहा कि गाय की पूजा धार्मिक अनुष्ठान के जियो और जीने दो का मंत्र है.

By

Published : Nov 15, 2020, 8:03 PM IST

CM Shilraj Singh Chauhan worshiping Govardhan
गोवर्धन पूजा करते सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में परिवार के साथ गोवर्धन पूजा की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने गौशाला में गायों की सेवा की और बछिया को दुलार दिए. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि गाय की पूजा धार्मिक अनुष्ठान के जियो और जीने दो का मंत्र है. वहीं संभावना जताई जा रही है कि आने वाली 22 नवम्बर को सीएम शिवराज गोपा अष्टमी का पर्व आगर जिले में स्थित गौ अभ्यारण में मनाएंगे.

सीएम शिवराज ने की गोवर्धन पूजा

मुख्यमंत्री बोले गोवर्धन पूजा के साथ पर्यावरण बचाने का संकल्प लें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण मानवता की महान सेवा होगी. इसकी रक्षा के लिए संकल्प भाव से प्रयास करें. ऐसा कोई काम न करें जिससे आने वाली पीढ़ियों को कोई समस्या हो. गोवर्धन पूजन के साथ पर्यावरण को बचाने का प्रण लें और साल में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लगातार गौशाला बनाई जा रही है. गौ सेवा के लिए जो भी काम कर सकते हैं वह किए जाएंगे.

गोवर्धन पूजा पर्यावरण का देती है संदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि आज गोवर्धन पूजा का विधान है. गोवर्धन पूजा का मतलब होता है कि प्रकृति, पर्यावरण की पूजा. पर्यावरण को बचाने का गोवर्धन पूजा संदेश देती है. सीएम ने कहा कि पृथ्वी पर यदि पेड़, जानवर और जीव जन्तु नहीं रहें तो संसार के अस्तित्व पर ही सवाल खड़ा हो जाएगा.

समाज और सरकार मिलकर करेंगे गौ माता की रक्षा

सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेश वासियों से आग्रह करते हुए कहा कि गोवर्धन पूजा पर सभी को संकल्प लेना चाहिए कि खुद के लिए ही सही प्रकृति की पूजा करेंगे, पर्यावरण को बचाएंगे. लोगों को गाय की रक्षा के लिए वचनवद्ध होना चाहिए. गाय की रक्षा के लिए समाज और सरकार को एक साथ आना होगा और गौमाता की रक्षा करनी होगी क्योंकि पशु के बिना मानव का जीवन चलना ही संभव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details