मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मनुआभान टेकरी पर निर्मित जल शोधन संयंत्र का आज शुभारंभ करेंगे CM शिवराज सिंह

By

Published : Aug 26, 2020, 6:50 AM IST

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अमृत परियोजनान्तर्गत मनुआभान टेकरी पर निर्मित 50 MLD जल शोधन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे.

cm shivraj singh
सीएम शिवराज

भोपाल। राजधानी भोपाल के मनुआभान टेकरी पर निर्मित अमृत परियोजा के अंतर्गत 50 MLD जल शोधन संयंत्र का आज CM शिवराज सिंह चौहान लोकार्पण करेंगे. पूरे शहर में पानी की सप्लाई के लिए योजना के अंतर्गत 418.37 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. यह जल शोधन संयंत्र एक महीने पहले ही बनकर तैयार हो चुका था, जिसकी टेस्टिंग भी सफल रही है.

जल शोधन संयंत्र

मनुआभान टेकरी पर निर्मित जल शोधन संयंत्र के निर्माण की लागत 13 करोड़ 90 लाख रुपए है. इसके साथ जल शोधन संयंत्र से संबंधित अवयवों में कर्बला पर निर्मित इन्टेक वेल और पंप हाउस निर्माण की लागत 5.30 करोड़ रुपए, रॉ वाटर राइजिंग मैन बिछाने की लागत 12.10 करोड़ रुपए, पांच उच्च स्तरीय टंकियों के निर्माण की लागत सात करोड़ रुपए और जल वितरण नलिकाओं एवं फीडर मैन बिछाने की लागत 28.50 करोड़ रुपए है.


ये भी पढ़ें-साहब! कहां है MP का विकास ? डिजिटल इंडिया के दौर में विकास के दावों की पोल खोलतीं ये तस्वीरें
अमृत परियोजना अंतर्गत नगर निगम भोपाल ने बड़े तालाब के जल पर आधारित 50 MLD क्षमता के जल शोधन संयंत्र का निर्माण मनुआभान टेकरी पर किया है. इस जल शोधन संयंत्र से विधानसभा क्षेत्र हुजूर, बैरसिया, नरेला और गोविंदपुरा के कई इलाको में उच्च स्तरीय टंकियों के जरिए जल प्रदाय किया जाएगा, जिससे इन इलाकों में नागरिकों को शुद्ध जल सुचारू रूप से प्राप्त हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details