मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हर महीने एक लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

बुधवार को राजधानी के मिंटो हॉल में रोजगार उत्सव आयोजित हुआ, जहां सीएम शिवराज ने रोजगार प्राप्त करने वाले लोगों को ऑफर लेटर सौंपा. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोग चीन के प्रोडक्ट के बदले देसी उत्पाद को प्राथमिकता दें. सरकार हर क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं तलाश रही है.

By

Published : Jan 20, 2021, 7:31 PM IST

Updated : Jan 20, 2021, 9:17 PM IST

CM Shivraj
CM Shivraj

भोपाल। बुधवार को राजधानी में आयोजित हुए रोजगार उत्सव में CM शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से देसी(लोकल) प्रोडक्ट को प्राथमिकता देने की अपील की है. मिंटो हॉल में आयोजित रोजगार उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए CM शिवराज ने बताया कि पिछले एक साल में प्रदेश में 20 नए उद्योग लगे हैं, जिसके जरिए प्रदेश में चार हजार लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है. CM शिवराज ने कहा कि रोजगार मेलों के जरिए प्रदेश में 1 लाख 44 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है. सरकार की कोशिश हर साल एक लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई स्व-सहायता समूह बेहतर प्रोडक्ट बना रहे हैं. लोग चीन के प्रोडक्ट के स्थान पर देसी उत्पाद को प्राथमिकता दें.

हर क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं

सरकार सभी क्षेत्रों में तलाश रही रोजगार की संभावनाएं

CM शिवराज ने कहा कि बिना रोजगार के जिंदगी नहीं चल सकती. व्यक्ति तभी आत्मनिर्भर हो सकता है, जब उसके पास रोजगार हो. सरकार का पूरा फोकस सिर्फ रोजगार उपलब्ध कराने के लिए है. सरकारी विभागों से भर्तियों पर रोक हटा दी गई है. पांच विभागों में भर्तियां की जा रही हैं, लेकिन उसकी सीमा है. प्रदेश में 60 हजार करोड़ रुपए सिर्फ पेंशन और सैलरी में जाता है. सिर्फ सरकारी विभागों में रोजगार नहीं मिल सकता है. इसलिए दूसरे क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं.

एक साल में 4 हजार को मिला रोजगार

CM शिवराज ने कहा आर्थिक गतिविधियों के लिए प्रदेश में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी. अटल एक्सप्रेस वे और नर्मदा एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है, जिसके दोनों ओर इंडस्ट्रियल क्षेत्र विकसित किए जाएंगे. प्रदेश में इस साल 20 उद्योगों ने काम शुरु किया है, जिससे 4000 युवाओं को रोजगार मिला है. सरकार का फोकस ऐसे उद्योगों की तरफ है जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार ज्यादा मिले. प्रदेश में ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है, जिससे पहले साल 6000 और अगले साल 10 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दिलाई जाएगी. उससे वे देश-विदेश के किसी भी कंपनी में बेहतर काम कर सकेंगे. प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा.

पढ़ें-CM शिवराज का यू-टर्न: शराब की दुकानें बढ़ाने पर कोई निर्णय नहीं

हर महीने एक लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य

उन्होंने ने कहा कि हर महीने एक लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य है. मुख्यमंत्री ने कहा अपनी जरूरत की कमी लोकल प्रोडक्ट से पूरी करें। चीन के उत्पाद से स्थान पर देश में बने प्रोडक्ट को प्राथमिकता दें. इससे प्रदेश के लोग आर्थिक रूप से सक्षम होंगे. कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने रोजगार प्राप्त करने वाले लोगों को ऑफर लेटर सौंपे.

लाई जा रही स्वरोजगार की नई नीति

CM शिवराज ने कहा कि सरकार स्वरोजगार की नई नीति लेकर आ रही है. पुरानी नीति इसीलिए बदली क्योंकि इससे जरूरतमंद युवाओं को इसका फायदा नहीं मिल रहा था. मध्यप्रदेश में सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिए बड़ी संख्या में महिलाओं को जोड़ा गया है. टूरिज्म के जरिए रोजगार के अवसर तलाशे जा रहे हैं. सरकार के प्रयासों से 1 लाख 44 हजार युवाओं को रोजगार मिल चुका है.

Last Updated : Jan 20, 2021, 9:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details