मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी में कम हुए कोविड के मामले, CM ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम ने प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित किया. सीएम ने कहा कि कोरोना योद्धा योजना फिर शुरू कर दी है.

By

Published : Apr 29, 2021, 6:58 PM IST

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जान हथेली पर रखकर कोरोना मरीजों के लिए हाॅस्पिटल में काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों का आभार जताया है. सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि समाज आपका यह ऋण नहीं भूलेगा. आप कोरोना संक्रमण से खुद को बचाते हुए दूसरों को संक्रमण मुक्त करने का काम ऐसे ही करते रहें. सीएम ने कहा कि कोरोना योद्धा योजना फिर शुरू कर दी है. सीएम ने आगे कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 25 फीसदी से घटकर 21.5 फीसदी हो गया है.

कोरोना योद्धा योजना फिर शुरू

मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम ने प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना योद्धा योजना फिर शुरू कर दी है. कार्य के दौरान जो स्वास्थ्य कर्मी दिवंगत हो जाएंगे, उनके परिवार की देख रेख शासन की जिम्मेवारी होगी. उनके परिवारों को सरकार की ओर से 50 लाख रुपये की सम्मान निधि के रुप में जाएगी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहा

MP के छह जिलों में घटी कोविड की रफ्तार- गृह मंत्री

पिछले एक सप्ताह से स्थिति बेहतर हुई

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों के अथक परिश्रम की वजह से एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के संबंध में प्रदेश की स्थिति बेहतर हुई है. प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 25 फीसदी से घटकर 21.5 फीसदी हो गया है. वहीं रिकवरी रेट लगातार बढ़ रही है. प्रदेश में 94 हजार से ज्यादा एक्टिव मरीज हो गए थे. अब एक्टिव मरीज 92 हजार रह गए हैं, इनमें से 70 हजार होम आइसोलेशन में हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि डाॅक्टर सचमुच में भगवान होते हैं. वे मरीजों की जान बचाते हैं, यही कारण है कि मध्यप्रदेश में लगभग 99 फीसदी कोरोना मरीज स्वस्थ हो रहे हैं. कोरोना मृत्यु दर 1 फीसदी से थोड़ी ज्यादा है.

सरकारी अस्पताल आमजनों का सहारा

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा, सरकारी अस्पताल आम जनों का सहारा बन रहे हैं तथा यहां अच्छे से अच्छा इलाज मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है. जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन लाइन बिछाई जा रही है. प्रदेश में व्यापक पैमाने पर ऑक्सीजन के प्लांट लगाए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी स्वयं का मनोबल टूटने न दें और मरीजों का मनोबल बढ़ाएं. मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी फोन, वीडियो काॅल आदि के माध्यम से उनके परिजनों को निरंतर देते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details