मध्य प्रदेश

madhya pradesh

CM शिवराज ने की कोरोना की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : Mar 31, 2021, 7:13 PM IST

मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए सीएम शिवराज ने आज समीक्षा बैठक की. जहां सीएम ने जिलों के अधिकारियों से चर्चा कर उन्हें निर्देश दिए हैं.

CM Shivraj
सीएम शिवराज

भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या के चलते शिवराज सरकार ने कैबिनेट के बाद कोरोना की स्थिति की को लेकर विस्तार से समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने सीएस, डीजीपी की मौजूदगी में जिलों से प्राप्त की विस्तृत जानकारी ली. बैठक में इंदौर से शुरुआत हुई. चर्चा में भोपाल को लेकर कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि भोपाल में बेड क्षमता 4 से 6 हजार है. धर्म गुरु भी जागरूक कर रहे हैं. भोपाल में अनेक धर्मगुरु सार्वजनिक तौर पर वैक्सीन लगवा चुके हैं, जिससे अन्य लोग को प्रेरणा मिलती है. इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करने पर दस हजार चालान हुए हैं.

कोरोना को लेकर मास्क के प्रति जागरूकता जरूरी है

सीएम शिवराज ने कहा कि जन जागरूकता का कार्य निरंतर चलता रहे. मास्क के उपयोग के लिए प्रेरित करते रहें. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ अच्छे प्रयोग पहले हुए थे. जैसे किसी सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा यमराज बनकर घूमना और लोगों को जागरूक करना, ये जारी रखें. साथ ही अन्य प्रयोग भी करें. जिससे लोग प्रभावित हों, जैसे शॉप्स के पास सर्किल निर्मित करना, जनता को निरंतर समझाइश देना.

सीएम शिवराज ने की कोरोना समीक्षा बैठक, 'समृद्ध लोग इलाज का पैसा दे सकते हैं'

वैक्सीनेशन में लाई जा रही तेजी


भोपाल कलेक्टर ने बताया कि भोपाल में 171 जगह वैकसीनेशन हो रहा है. सीएम ने कहा हमीदिया सहित सभी केंद्रों में वैक्सीनेशन लगाने के कार्य को गति दें. मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर,भोपाल,जबलपुर, खरगोन की स्थिति से वे चिंतित हैं. इन स्थानों पर कुछ माइक्रो कंटनमेंट जोन बनाकर नियंत्रण करें. बाकी जिलें अन्य उपयोगी सुझाव दें.ज्यादा संक्रमण को हर हाल में रोकना है. क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से चर्चा कर निर्णय लें.

सीएम की बैतूल,ग्वालियर जिलों से भी हुई चर्चा

खरगोन और रतलाम पर भी चर्चा की गई. कलेक्टर,रतलाम ने बताया कि रेलवे प्रशासन से यात्रियों के मोबाइल नंबर लेकर समझाइश देने का काम करने का प्रयोग कर रहे हैं. बाहर से आए रेल यात्रियों को फोन कर आइसोलेट रहने का कहेंगे. धार जिले में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी भी सीएम को दी गई. मास्क के प्रयोग को बढ़ावा देने जागरूकता प्रयास हो रहे.

मंडी में दस हजार बांटे गए

भोपाल कमिश्नर ने बताया कि भोपाल में बेड क्षमता बढ़ाने और जांच रिपोर्ट जल्दी आए, ये व्यवस्था कर रहे. महाराष्ट्र से सीमा के जिले छिंदवाड़ा में किए गए 6401 स्पॉट फाइन, मास्क नहीं लगाने पर. 15 अप्रैल तक अंतरराजीय बस परिवहन नहीं होगा. सागर में 39 मामले औसतन आ रहे हैं. कलेक्टर,सागर ने बताया बीएमसी के अलावा चार निजी अस्पताल में बेड की व्यवस्था की गई है. जिला मुख्यालय के ही अस्सी प्रतिशत केस हैं. जन जागरूकता अभियान असर भी दिख रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिला संक्रमण रोकें.

रीवा में है पर्याप्त व्यवस्था

रीवा में वैक्सिनेशन हो रहा है, तीन अप्रैल को शिविर लगा रहे हैं. सीहोर में भी भगोरिया आयोजन नहीं हुए. शाजापुर की समीक्षा में बताया गया कि शहरी क्षेत्र में ज्यादा केस आ रहे हैं. क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप के सहयोग से होली पर्व सादगी से मनाया गया. अस्सी प्रतिशत पॉजिटिव रोगी होम आइसोलेशन में हैं. दो सीसीसी तैयार हैं. ये सीसीसी शाजापुर और शुजालपुर में बनाये गए हैं.

सागर में 39 प्रकरण औसतन आ रहे हैं. कलेक्टर ने बताया बीएमसी के अलावा चार निजी अस्पताल में बेड की व्यवस्था की गई है. जिला मुख्यालय के ही अस्सी प्रतिशत केस हैं. जनप्रतिनिधि के साथ बैठक कर रहे हैं. जन जागरूकता अभियान असर भी दिख रहा है.

खंडवा में 24 प्रतिशत पॉजिटिव रोगी ही अस्पताल में हैं. त्योहारों पर नियंत्रण रहा और सभी का सहयोग मिला. अब तक 69 लाख का जुर्माना मास्क न लगवाने पर किया गया है. इस दौरान सीएम ने कहा महाराष्ट्र का सीमावर्ती जिला होने पर भी खंडवा जिले ने अच्छा नियंत्रण किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुरहानपुर में मेरी होली मेरे घर का स्लोगन को लेकर तारीफ करते हुए कहा की, यह स्लोगन लोकप्रिय हुआ. जिले में पर्याप्त बेड हैं, इनका उपयोग नहीं हो रहा है. सीएम ने कहा कि महाराष्ट्र से लगा हुआ होने के बाद भी अच्छा कंट्रोल किया गया है. इसके साथ ही शिवराज ने कहा कि रोको टोको अभियान भी अधिकांश जिलों में चल रहा है. मुख्यमंत्री द्वारा झाबुआ,बड़वानी की भी समीक्षा की गई. जांच,उपचार,आइसोलेशन,जन जागरूकता संबंधी कार्यों, प्रयासों की विस्तार से जानकारी ली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details