मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन के बीच किसानों को राहत, सीएम ने जमा कराए 15 लाख किसानों के खाते में 2990 करोड़ रुपए

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को फसल बीमा योजना क्लेम का पैसा दिया.साल 2018-19 की फसल बीमा योजना में करीब 15 लाख किसानों को 2990 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किया गया. फेसबुक के जरिए सीएम ने किसानों से चर्चा करते हुए एक लेख के माध्यम से फसल बीमा योजना का पैसा किसान के खाते में जमा किया.

By

Published : May 1, 2020, 7:58 PM IST

CM Shivraj gave crop insurance scheme money to farmers in MP
सीएम शिवराज ने किसानों को दिया फसल बीमा योजना का पैसा

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें साल 2018 में खरीफ और साल 2019 में रबी की फसलों का फसल बीमा क्लेम का पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर किया. फसल बीमा योजना का लाभ प्रदेश के करीब 15 किसानों को हुआ उनके खाते में कुल 2990 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए.

इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि सरकार ने फसल बीमा की पॉलिसी का पैसा किसानों से तो ले लिया था, लेकिन प्रीमियम की राशि बीमा कंपनी को जमा नहीं की थी.

लेकिन 23 मार्च को हमने सरकार में आते ही सबसे पहले फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि 2200 करोड़ का रुपए जमा की थी, जिसका नतीजा है कि आज हम प्रदेश के किसानों को उनकी फसल बीमा योजना का लाभ दे पा रहे हैं.

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें आगे भी 0% ब्याज पर ऋण दिया जाएगा. इस दौरान मंत्रालय में सीएम शिवराज सिंह चौहान के अलावा कृषि मंत्री कमल पटेल, ग्रह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details