मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP में दक्षिण भारत से मुर्गे-मुर्गियों के आयात पर प्रतिबंध, पोल्ट्री फार्म के लिए गाइडलाइन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बर्ड फ्लू को लेकर सीएम हाउस में अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई. बैठक में सीएम ने कहा है कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गे-मुर्गियों का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा. साथ ही प्रदेश में पोल्ट्री फार्म के लिए जिला स्तर पर गाइडलाइन बनेगी.

By

Published : Jan 6, 2021, 12:08 PM IST

Updated : Jan 6, 2021, 7:53 PM IST

MP bird flu update
एमपी का बर्ड फ्लू अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश के कई जिलों में बर्ड फ्लू से हो रही पक्षियों की मौत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गी आदि का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा. यह रोक एहतियात के तौर पर लगाई गई है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि जिलों में बर्ड फ्लू को लेकर गाइडलाइन का पालन सख्ती से कराया जाए और इसको लेकर लोगों को भी जागरूक किया जाए.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

इंदौर रवाना होने के पहले सीएम ने बुलाई आपात बैठक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर रवाना होने से पहले सीएम हाउस पर वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई. बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान और अन्य अधिकारी शामिल हुए. बैठक में प्रदेश में बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा की गई. बैठक में बताया गया कि वर्तमान में प्रदेश में ऐसी समस्या नहीं है, एहतियातन आवश्यक कदम उठाए गए हैं. इनमें भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइस से जिलों को अवगत करवाया गया है.

दक्षिण भारत के राज्यों से मुर्गे के व्यापार पर प्रतिबंध

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा है कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गे-मुर्गियों का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा. यह अस्थाई रोक एहतियातन के तौर पर लगाई गई है. मुख्यमंत्री ने जिलों में गाइडलाइन का पालन करवाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही पशुपालन विभाग और सहयोगी एजेंसियों को इस मामले में सजग रहने, रैंडम चैट करने और आमजन को आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिए.

पोल्ट्री फार्म

पोल्ट्री फार्म के लिए बनेगी गाइडलाइन

तमाम जिलों में पोल्ट्री फार्म की निगरानी के साथ जिला स्तर पर पोल्ट्री फार्म की गाइडलाइन जारी होगी. अब पोल्ट्री फार्म कलेक्टर की गाइडलाइन के अनुसार ही संचालित हो सकेंगे और पोल्ट्री फार्म की निगरानी के साथ जिला स्तर पर पोल्ट्री फार्म की गाइडलाइन जारी होगी.

मध्यप्रदेश में बढ़ रहा है बर्ड फ्लू का खतरा

इंदौर में डेढ़ सौ से ज्यादा कौवे मृत पाए गए हैं. इंदौर के अलावा उज्जैन, नीमच और मंदसौर में लगातार बड़ी संख्या में कौवा की मौत हो चुकी है. इसके अलावा खंडवा में कौवा के साथ बगुले भी मारे जा रहे हैं. नतीजतन मध्य प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है.

पक्षियों को जमा करते कर्मचारी

बर्ड फ्लू से प्रभावित जिले

इंदौर: मृत पाए गए कौवों में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि के बाद अब तक करीब 150 कौवों की मौत हो चुकी है

उज्जैन: अब तक कुल 80 कौवों की मौत, पिछले एक बफ्ते में 6 मौते से इतना आगे बढ़ा आंकड़ा

मंदसौर: पिछले एक हफ्ते में करीब 250 से अधिक कौवे मृत अवस्था में मिले है

आगर-मालवा: अब तक 100 के करीब कौवों की मौत, मंगलवार को दो कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

इन जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं

अशोकनगर:5 मृत कौवे मिले है, जिन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भेजा गया है

खरगोन:यहां अब तक करीब 70 कौवों की मौत हो गई है, लेकिन अभी तक यहां कौवों में बर्ड फ्लू को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुआ है

शाजापुर: जिले में अब तक 3 घायल और 2 मृत कौवे मिले हैं, जिन्हें भोपाल स्थित लैब भेजा गया है

सीहोर:9 कौवों की मौत हो चुकी है, हलांकि अभी तक इनमें बर्ड फ्लू होने की पुष्टि नहीं हुई है

खंडवा:अब तक जिले में 7 बगुले और 2 कौए मृत पाए गए हैं, लेकिन अभी तक बर्ड फ्लू होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है

सतना:कौवों और महोबा पक्षी के मृत मिलने की खबर, लेकिन अधिकारिक पुष्टि नहीं

पोल्ट्री फार्म

चिड़ियाघर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में अलर्ट

इधर माइग्रेट होकर आने वाले पक्षियों के कारण बर्ड फ्लू का संक्रमण चिड़ियाघर के पक्षियों में ना फैल जाए, इसलिए चिड़ियाघर प्रशासन ने पक्षियों के पिंजरा और बाड़ों के आसपास एंटी वायरल दवाओं का छिड़काव शुरू कर दिया है. इसके अलावा कैल्शियम ऑक्साइड और गेमैक्सीन जैसी दवाओं से चिड़ियाघर को वायरस मुक्त करने के प्रयास हो रहे हैं. जिससे कि किसी भी तरह के संक्रमण को फैलने से पहले ही नष्ट किया जा सके.

ग्वालियर के चिड़ियाघर में अलर्ट

बर्ड फ्लू को लेकर ग्वालियर के चिड़ियाघर में अलर्ट जारी कर चिड़िया घर को बंद कर दिया गया है. बाहर से आने वाले पक्षियों पर नजर रखी जा रही है. चिड़ियाघर के अंदर रहने वाले पशु पक्षियों को जारी नुमा चादरों से ढंक दिया गया है. साथ ही दिन में दो बार सेनिटाइज करने की व्यवस्था कर दी है.

कौवा

कमला नेहरू उद्यान में अलर्ट

इंदौर में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टी के बाद कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं. यहां पिजड़ों को सेनेटाइज किया जा रहा है, साथ ही आकाश में उड़ने वाले पक्षियों पर नजर रखी जा रही है.

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में अलर्ट

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के जंगलों में पाई जाने वाली 175 पक्षी प्रजातियों की निगरानी बढ़ा दी गई. पशु चिकित्सक, अधिकारी व कर्मचारियों को अलर्ट जारी कर दिया गया है. नेशनल पार्क में रहने वाले पक्षियों पर लगातार नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं.

मृत मिले कौवे

मुकुंदपुर टाइगर सफारी में अलर्ट

सतना के मुकुंदपुर टाइगर सफारी में बर्ड फ्लू का संक्रमण न फैसे इसके लिए सफारी प्रबंधन ने अलर्ट जारी कर दिया है. पक्षियों पर निगरानी बढ़ा दी गई है. सफारी में रहने वाले पक्षियों पर लगातार नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही प्रवासी पक्षियों पर खास नजर रखी जा रही है.

मुर्गी की जांच

पशुपालन विभाग के अधिकारियों को खास निर्देश
सभी जिलों में तैनात पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कौवों की मौत की सूचना मिलते ही तुरंत रिपोर्ट भेजी जाए. पोल्ट्री और पोल्ट्री प्रोडक्ट्स मार्केट, फार्म, तालाब और प्रवासी पक्षियों पर खास नजर रखी जाए और प्रवासी पक्षियों के नमूने भोपाल लैब को भेजे जाएं.

Last Updated : Jan 6, 2021, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details