मध्य प्रदेश

madhya pradesh

PM मोदी से CM शिवराज ने मांगा जीडीपी का एक प्रतिशत अतिरिक्त लोन, वैक्सीनेशन पर भी हुई चर्चा

By

Published : Dec 1, 2020, 6:07 PM IST

Updated : Dec 1, 2020, 6:28 PM IST

दिल्ली में मौजूद सीएम शिवराज ने पीएम मोदी से मुलाकात की. जहां उन्होंने अपने 8 महीने के कार्यकाल का लेखा-जोखा सौंपा है. साथ ही सीएम ने पीएम से राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के एक परसेंट और कर्ज लेने की अनुमति देने का अनुरोध किया है.

Shivraj Singh, CM
शिवराज सिंह,सीएम

दिल्ली/भोपाल। कोरोना संक्रमण की वजह से वित्तीय संकट से गुजर रही मध्यप्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से कर्ज की लिमिट बढ़ाने की मांग की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. अपने 8 माह का लेखा-जोखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने पेश किया. सीएम ने राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के एक परसेंट और कर्ज लेने की अनुमति देने का अनुरोध किया है.

पीएम से मिले सीएम शिवराज

केंद्र सरकार से अगर यह अनुमति मिल जाती है तो मध्यप्रदेश सरकार एक वित्तीय वर्ष में 9000 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज ले सकेगी. मौजूदा समय में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 3.49% कर्ज लिया जा सकता है.

करीब 1 घंटे तक प्रधानमंत्री से हुई शिवराज की चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करीब एक घंटे तक चर्चा चली. मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश की वित्तीय स्थिति बेहतर नहीं है. कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश में राजस्व कम आया है. केंद्र सरकार से भी कम राजस्व प्राप्त हुआ है. इसको देखते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री से वित्तीय स्थिति सुधारने के उपायों पर चर्चा की. उन्होंने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के एक परसेंट और ऋण देने की अनुमति दी जाए.

पीएम मोदी से मिले शिवराज सिंह, प्रदेश में कोरोना की स्थिति और विकास कार्यों को लेकर की चर्चा

मुख्यमंत्री अतिवृष्टि और कीट व्याधि का मुआवजा देने का अनुरोध

प्रदेश के 24 जिलों में अतिवृष्टि और बाढ़ से फसलों और अधोसंरचना को भारी नुकसान पहुंचा है. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से सहायता दिए जाने का अनुरोध किया है. प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान सीएम शिवराज ने केंद्र सरकार की योजनाओं में प्रदेश के परफॉर्मेंस की रिपोर्ट पेश की है.

वैक्सीनेशन को लेकर चले जन जागरूकता अभियान

पीएम से मुलाकात के दौरान सीएम शिवराज ने सुझाव दिया है कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए. कोरोना वैक्सीन सबसे पहले हॉस्पिटल स्टाफ और बुजुर्गों को लगाया जाएगा. लोगों के पीछे जन जागरूकता अभियान चलाना चाहिए कि जिस तरह लोगों ने घरेलू गैस की सब्सिडी छोड़ी है, उसी तरह युवा वैक्सीनेशन में पहले बुजुर्गों को स्थान दें.

सीएम ने जेपी नड्डा से मुलाकात की

सीएम ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. सीएम ने टवीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने लिखा जेपी नड्डा से मुलाकात कर उन्हें 2023 का रोडमैप सौंपा और विभिन्न महत्त्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की.

सीएम ने नरेंद्र सिंह तोमर से की मुलाकात

नरेंद्र सिंह तोमर से भी मिले सीएम शिवराज

इसके अलावा सीएम शिवराज ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भी मुलाकात की. सीएम ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर मध्यप्रदेश के कृषि से जुड़े और कृषि की योजनाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की.

Last Updated : Dec 1, 2020, 6:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details