मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल में बना CM Rise School, जानिए इस स्कूल में क्या है खास ?

मध्य प्रदेश के एक स्कूल की कहानी जो यहां के भविष्य और में एजुकेशन सिस्टम को बताता है, बच्चे स्कूल आने के बाद घर जाने की भी नहीं सोचेंगे, कुछ इस तरह से स्कूल का निर्माण किया गया है. जानिए इस स्कूल में क्या-क्या है खास

By

Published : Aug 6, 2021, 10:40 PM IST

CM Rise School
भोपाल में बना CM Rise School

भोपाल। बड़े प्रतिष्ठित संस्थानों के स्कूलों को पीछे छोड़ता एक शासकीय स्कूल सीएम राइज स्कूल योजना के तहत बनाया गया है, पहला स्कूल भोपाल में जहांगीराबाद के रशीदिया शासकीय माध्यमिक विद्यालय बरखेड़ी में बनाया गया है, जहां बच्चों के मानसिक उन्नति और बढ़ती हुई सोच के आधार पर निर्माण किया गया है, जहां बच्चे सभी एक्टिविटी कर सकेंगे.

जानिए सीएम राइज स्कूल में क्या है खास ?

अलग-अलग थीम पर बनाई गई स्कूल क्लास

सीएम राइट स्कूल इसे पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के बच्चों की छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर नया रूप दिया गया है, जिसमें सभी कक्षाएं अलग-अलग थीम पर बनाई गई है, स्कूल की दीवारों पर समुद्र जीवों से लेकर जानवर और अंतरिक्ष की उड़ान की थीम पर डिजाइन की गई है.

यहां पर स्मार्ट बोर्ड ऑनलाइन क्लासेस डिजिटल थीम्स के साथ बच्चों के मानसिक और फिजिक्स को ध्यान में रखते हुए टेबल और कुर्सी भी खास डिजाइन की लगाई गई है, टॉयलेट के डिजाइनिंग तक विशेष ध्यान दिया गया है, क्लासेस में मॉडल सीसीटीवी सहित स्पेशल बुक्स रखने सहित सभी सुविधाएं दी गई हैं, स्कूल में स्पोर्ट्स और योग रूम के अलावा ओपन स्पेस, आउटडोर प्ले मैदान, स्मार्ट क्लास, डिजिटल बोर्ड के साथ ही लंच के लिए अलग से कैफेटेरिया विशेष रूप से बनाया गया है.

भोपाल में बना सीएम राइज स्कूल

केवल 40 दिन में 5 निर्माण एजेंसी ने किया तैयार

प्रदेश की 5 एजेंसी ने मिलकर केवल 40 दिन में स्कूल को तैयार किया है, जहां दिन रात काम करके स्मार्ट तरीके से बनाया गया है, इस स्कूल को तैयार कर सरकारी विभागों की स्थिति सुधारने में महत्वपूर्ण हो सकता है, इसे नया रूप देने के लिए कमिश्नर ,स्कूल शिक्षा विभाग सहित नगर निगम और स्मार्ट सिटी सहित पीडब्लूडी विभाग में संयुक्त रूप से मिलकर काम किया है, सभी विभागों के उत्कृष्ट कार्यों को इसमें समाहित किया गया है. इस दौरान 40 दिन में सभी विभागों के अधिकारी कम से कम एक बार स्कूल का दौरा करते थे, जिसके चलते यह इतने कम समय में पूरा हो सका है.

अब स्कूल में बच्चों का इंतजार

स्कूल में पहली से आठवीं तक बच्चों की पढ़ाई कराई जाएगी, इसके लिए हर कक्षा में 40-40 बच्चों का दाखिला किया जा रहा है, कुल 300 बच्चों को स्कूल में पढ़ाया जाएगा, जिसमें अधिकांश सीटें फुल हो चुकी है, केवल 56 सीटें बची हुई हैं.

जहां पालक बच्चों का दाखिला कराने के लिए पहुंच रहे हैं, कई क्लास में तो वेटिंग भी शुरू हो चली है, अब इन्हें इन अतिरिक्त बच्चों को भी पढ़ाना एक स्कूल के लिए चुनौती बनती जा रही है, क्योंकि क्लास 40 बच्चों के आधार पर बनाई गई है, जहां एक तरफ शासकीय स्कूलों में दाखिला कराने पालक पसंद नहीं कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ इस स्कूल के लिए लोग लगातार पहुंच रहे हैं.

सीएम राइज स्कूल की झलक

स्मार्ट क्लास की दी गई टीचर्स को ट्रेनिंग

हर क्लास के लिए अलग टीचर निर्धारित की गई है, जिन्हें स्मार्ट टीचिंग की ट्रेनिंग शिक्षा विभाग द्वारा दिलाई गई है, जहां पर स्मार्ट तरीके से स्मार्ट बोर्ड पर स्कूल टीचर बच्चों को पढ़ाएंगे, इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा विशेष इंतजाम किए गए और इसके ट्रेनिंग टीचर्स को दिलाई गई है, जो यहां पर बच्चों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से पढ़ाई कराएंगे.

क्या है सीएम राइज योजना ?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम राइज स्कूल योजना के तहत मध्यप्रदेश में 259 स्कूल को ले जाना है, 253 स्कूल शिक्षा विभाग 896 स्कूल आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा खोले जाएंगे, इसके लिए प्रथम चरण में 6952 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई थी, प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

स्कूल शिक्षा विभाग की ट्रांसफर नीति जारी: सबकुछ होगा ऑनलाइन, 'M शिक्षा-मित्र' बताएगा कहां हुआ है तबादला?

जिसमें 3 साल में 9200 स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है, जिलों में यह स्कूल हर 15 किलोमीटर पर विकसित किए जाएंगे, इसमें अच्छी अधोसंरचना हर विद्यार्थी के लिए परिवहन सुविधाएं नर्सरी केजी डी कक्षाएं शत प्रतिशत शिक्षक सहित अन्य स्टाफ स्मार्ट क्लास और डिजिटल लर्निंग सुसज्जित योगशाला और समृद्ध पुस्तकालय को इस योजना में जोड़ा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details