मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उड़ी-उड़ी जाए... CM मोहन यादव ने उड़ाई पतंग, मंत्री विश्वास सारंग ने भी लड़ाए पेंच

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 12, 2024, 3:45 PM IST

CM Mohan Yadav Flew Kite: राष्ट्रीय युवा उत्सव दिवस पर एमपी की राजधानी के सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया. जहां खिलाड़ियों को सीएम ने सम्मानित किया. वहीं इससे पहले सीएम मोहन यादव ने पतंजगबाजी भी की.

CM Mohan Yadav Flew Kite
सीएम मोहन यादव ने उड़ाई पतंग

भोपाल। पूरा देश आज स्वामी विवेकानंद की जयंती मना रहा है. स्वामी विवेकानंद जयंती को देश में युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. राजधानी भोपाल में राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में युवा उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया. इससे पहले प्रदेश के मुखिया डॉ. मोहन यादव ने साथियों के साथ पतंगबाजी की. इस दौरान उनके मंत्रिमंडल के सदस्य विश्वास सारंग ने भी साथ में पतंग उड़ाई. इसके साथ ही युवा उत्सव कार्यक्रम में द्रोणाचार्य अवॉर्डी व भारतीय हॉकी टीम के कोच, पैरा कैनो खिलाड़ी और मनीष कौरव, घुड़सवार, पैरा एथलीटों को सम्मानित कर बधाई दी.

इन खिलाड़ियों को किया सम्मानित

सीएम ने द्रोणाचार्य अवॉर्डी व हॉकी टीम के कोच शिवेंद्र सिंह, पैरा कैनो खिलाड़ी प्राची यादव और मनीष कौरव, अंतरराष्ट्रीय पैरा खिलाड़ी एथलीट गजेंद्र सिंह व घुड़सवार सुदीप्ति हजेला को सम्मानित कर बधाई दी. साथ ही सीएम ने शूटिंग में प्रीति रजक, अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी कपिल परमार परमार, वाटर स्पोटर्स की सेलिंग खिलाड़ी नेहा ठाकुर, पैरा शूटिंग खिलाड़ी रुबीना फ्रांसिस, पैरा कैनो खिलाड़ी अर्जुन सिंह को सम्मानित किया.

सीएम ने की पतंजगाबाजी

जब सीएम मोहन यादव कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग के साथ पतंगबाजी कर रहे थे, तो इस दौरान साथ में खड़े साथियों ने पतंग से पेंच लड़ाने को लेकर आवाज लगानी शुरू की. तभी हंसी मजाक का दौर चल पड़ा. हालांकि सीएम ने थोड़ी देर डोर संभाली. बाद में दूसरी पतंग के साथ विश्वास सारंग भी पतंग उड़ाते रहे. बाद में दोनों की पतंगे दूर आसमान में उड़ती दिखाई दी.

मकर सक्रांति पर उड़ाते हैं पतंग

मकर संक्रांति का त्यौहार भारत के लगभग सभी हिस्से में बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस साल 14 जनवरी 2024 को यह पर्व भारत में मनाया जाएगा. इस पावन दिन के शुभ मौके पर सूर्य की पूजा करना और नर्मदा स्नान करना भी बहुत अच्छा माना जाता है.

मकर संक्रांति के दिन क्यों उड़ाते हैं पतंग?

पतंग उड़ाना भगवान श्री राम से जुड़ी परंपरा है. मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने के पीछे कई मान्यताएं हैं. मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने के पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों का महत्व होता है. पौराणिक कथा के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की परम्परा को भगवान राम से जोड़कर देखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान राम ने मकर संक्रांति के दिन आकाश में पतंग उड़ाने की परम्परा को शुरू किया था. एक अन्य कथा के अनुसार जब भगवान राम ने पतंग उड़ाई थी, तब वो पतंग इन्द्रलोक में चली गई थी. इस प्रचालन के बाद से लगभग सभी जगह मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की प्रथा शुरु हो गई. पतंग उड़ाने के पीछे नई फसल को भी जोड़कर देखा जाता है.

पतंग उड़ाते सीएम मोहन यादव

वैज्ञानिक कारण भी है पतंग उड़ाने का

मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने से सूर्य से शक्ति भी मिलती है, क्योंकि सर्दियों में सूर्य की रोशनी के नीचे बैठना या खेलना सही माना जाता है. बता दें एमपी में हर साल बीजेपी पतंगबाजी का आयोजन कराती है. भोपाल के दशहरा मैदान से लेकर अन्य मैदान में भी लोग पतंगबाजी करते हुए दिखाई देते हैं. लोग सुबह से ही अपनी छत पर पतंग लेकर उड़ाते हैं.

बाजार में कई तरह की पतंगे बिक रही हैं

बाजार में मकर संक्रांति को देखते हुए अलग-अलग तरह की पतंग दिखाई दे रही हैं. इन पतंग की खास बात यह है कि यह अलग-अलग रंगों में बिक रही है और पतंग में अलग-अलग तरह की डिजाइन भी देखने को मिल रही है.

यहां पढ़ें...

ABOUT THE AUTHOR

...view details