मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

CM कमलनाथ ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री को लिखा पत्र, गुजरात सरकार पर लगाए ये आरोप

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने गुजरात सरकार पर सरदार सरोवर में जलभराव की समय सारणी को पालन नहीं करने का आरोप लगाया है.

By

Published : Sep 6, 2019, 8:22 AM IST

CM कमलनाथ ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री को लिखा पत्र

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को पत्र लिखकर गुजरात सरकार पर सरदार सरोवर में जलभराव की समय सारणी को पालन नहीं करने का आरोप लगाया है. सीएम कमलनाथ ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वह गुजरात सरकार को निर्देशित करें, ताकि नियम अनुसार ही सरदार सरोवर जलाशय में पानी भरा जा सके.


मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केन्द्र सरकार से सरदार सरोवर जलाशय में जलभराव के संबंध में तय की गई समय-सारणी का पालन करने के लिए गुजरात सरकार को निर्देशित करने का आग्रह किया है. सीएम ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को पत्र लिखकर नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण की बैठक तत्काल बुलाने का आग्रह किया है. जिससे इस मुद्दे पर जल्द से जल्द चर्चा हो सके. उन्होंने लिखा कि मध्यप्रदेश के लिए यह विषय अत्यधिक महत्व रखता है, क्योंकि सरदार सरोवर परियोजना के प्रभावित क्षेत्र में बड़ी संख्या में राहत और पुनर्वास के काम चल रहे हैं.


सीएम कमलनाथ ने अपने पत्र में कहा है कि तयशुदा समय-सारणी के अनुसार 31 अगस्त 2019 तक सरदार सरोवर जलाशय को 134 मीटर की ऊंचाई तक भरा जाना था. सितम्बर माह के दौरान जलाशय को सिर्फ 135 मीटर तक भरा जाना था और 15 अक्टूबर 2019 तक जलाशय को 138.68 मीटर के अंतिम स्तर भरा जाना था.


मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा कि 4 सितम्बर 2019 को दोपहर 12 बजे तक जलाशय 135.47 मीटर तक भर चुका था. इससे स्पष्ट है कि नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई गई समय-सारणी का उल्लघंन हुआ है, जो प्राधिकरण ने दिनांक 10 मई 2019 को जारी की थी. उन्होंने कहा कि यह भी स्पष्ट नहीं है कि बांध सुरक्षा के मान्य उपायों को अपनाया गया है या नहीं. नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण की ओर से किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं किया जाना समझ से परे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details