मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विजय दिवस: शौर्य स्मारक पर सीएम कमलनाथ ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, इंदिरा गांधी को किया याद

विजय दिवस के मौके पर सीएम कमलनाथ भोपाल के शौर्य स्मारक में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे, जहां उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसी दौरान सीएम ने 16 दिसंबर 1971 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का दिया हुआ भाषण पढ़ा.

By

Published : Dec 16, 2019, 2:45 PM IST

Published : Dec 16, 2019, 2:45 PM IST

Updated : Dec 16, 2019, 3:02 PM IST

CM Kamal Nath reached the program organized in Shaurya Smarak
शौर्य स्मारक में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे सीएम कमलनाथ

भोपाल। 16 दिसंबर विजय दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे सीएम कमलनाथ ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी का एक संदेश पड़ा, साथ ही उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी दी.सीएम कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को विजय दिवस की शुभकामनाएं दी, इस दौरान उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि '16 दिसंबर भारत के इतिहास का एक ऐसा दिन है. जब पूरे भारत और भारतियों ने विश्व में अपना सिर उंचा किया. 48 साल पहले एक निर्णायक जीत प्राप्त की थी. 13 दिसंबर को शुरू हुए इस युद्ध का 16 दिसंबर को समापन हुआ था.

उन्होंने बताया कि 3 दिसंबर को 11 एयरफोर्स स्टेशन पर अटैक हुआ और अटैक के बाद इंदिरा गांधी ने फैसला किया कि, इसका जवाब सिर्फ एक सेक्टर में नहीं, बल्कि इस्टर्न और वेस्टर्न दोनों में दिया जाएगा. जिसके बाद पूर्वी और पश्चिमी सेक्टर में युद्ध शुरु हुआ.

शौर्य स्मारक में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे सीएम कमलनाथ
93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने टेके घुटने
16 दिसंबर को 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था. जो कि इंदिरा गांधी का राजनीतिक नेतृत्व और डिटरमिनेशन का ही नतीजा था. सीएम ने आगे बताया कि इंदिरा गांधी ने देश की स्थिति बताने के लिए विश्व के बहुत सारे देशों की यात्रा की थी. लेकिन पश्चिमी देश भारत के साथ खड़ेनहींहुए.
.
सीएम कमलनाथ ने किया इंद्रा गांधी के स्टेटमेंट का वाचन
सीएम ने कहा कि, भारत ना पहले कमजोर था ना आज कमजोर है. 1971 की इस विजय ने भारत को अंतरराष्ट्रीय शक्ती के रुप में स्थापित किया है. उन्होंने बताया कि पूरा विश्व इस युद्ध के बाद देखता रह गया. जिसके बाद देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी आयरन लेडी के रुप में स्थापित हुईं .
Last Updated : Dec 16, 2019, 3:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details