मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोका कोला और जैन इरीगेशन के साथ CM कमलनाथ ने की बैठक, दस हजार हेक्टेयर में होगी आम और संतरे की खेती

By

Published : Aug 10, 2019, 11:54 PM IST

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को मंत्रालय में कोका कोला कंपनी और जैन इरीगेशन कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की.

सीएम कमलनाथ ने ली बैठक

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को मंत्रालय में कोका कोला कंपनी और जैन इरीगेशन कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. जिसमें तय किया गया कि मध्यप्रदेश में आने वाले एक साल में एक हजार एकड़ और पांच साल में दस हजार एकड़ में अल्ट्राहाईडेंसिटी के आम और संतरे का पौधरोपण किया जाएगा.


जिससे अगले तीन साल में हर साल प्रति एकड़ किसानों को एक से डेढ़ लाख रुपए की शुद्ध आय होगी. सीएम कमलनाथ ने कहा कि उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देकर हम किसानों की आय को दोगुना कर पाएंगे. इसके लिए जरूरी है कि निजी क्षेत्र के सहयोग से ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करें,जहां पर उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा दिया जा सकता है.


राज्य सरकार के सहयोग से कोका कोला और जैन इरीगेशन कंपनी हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, मंडला, डिंडौरी जिले में आम और आगर मालवा, शाजापुर व छिंदवाड़ा जिले में संतरे की खेती को प्रोत्साहित करेगी. पहले साल में एक हजार और अगले पांच साल में दस हजार एकड़ में आम और संतरे की खेती की जाएगी.

सीएम कमलनाथ ने ली बैठक


एक एकड़ में 500 प्लांट लगाने के लिए किसानों को टीश्यू कल्चर पद्धति से तैयार पौधे किसानों को दिए जाएंगे. इसके लिए उन्हें ड्रिप इरीगेशन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. इस साल सितंबर-अक्टूबर में उद्यानिकी विभाग 25 एकड़ में प्रदर्शन के रूप पौधरोपण करेगी और जनवरी अंत तक एक हजार एकड़ में किसानों के खेतों में अल्ट्राहाईडेंसिटी के प्लांटेशन करेगी. कोका कोला कंपनी जरका जलगांव में तत्काल और तीन साल में बाबई में फ्रूट जूस बनाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण ईकाई स्थापित करेगी. बता दें बैठक में मुख्य सचिव एसआर मोहंती सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details