मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पॉलीथिन मुक्त शहर के लिए निगम की मुहिम, एक रूपए में मिलेगी कपड़े की थैली

नगर निगम अब सिलाई सेंटर में महिलाओं से कपड़े की थैलियां सिलवा रहा है, जिससे शहर में पॉलीथिन के इस्तेमाल को कम किया जा सके.एक रूपए प्रति थैली के हिसाब से लोगों को ये निगम उपलब्ध करवाएगा.

By

Published : Jul 24, 2019, 5:12 PM IST

कपड़े से बनी थैलियां

भोपाल। शहर को पॉलीथिन से मुक्त बनाने के लिए नगर निगम महिलाओें से कपड़े की थैली सिलवा रहा है. निगम लोगों को यह थैलियां मात्र एक रुपये में दे रहा है. थैलियां लेने के लिए जनता को आधार कार्ड़ नंबर और अपना मोबाइल नंबर देना होगा.

नगरनिगम बनवा रहा कपड़े की थैलियां

नगर निगम ने सिलाई सेंटर में फिलहाल हर दिन 60 थैलियां सिलवा रहा है. आम लोगों के दान में दिए गए पुराने कपड़ों से ये थैलियां बनाई जा रही हैं. ऐसा शहर में थैलियां सिलने वाले ऐसे कई सेंटर खोले गए है. जो अलग-अलग इलाकों में थैलियां सिलते है.

निगम की इस पहल से लोगों में जागरूकता बढ़ रही है साथ ही जो महिलाएं नगर निगम के बनाए सेंटर में काम कर रही उन्हें भी रोजगार मिल रहा है जिसे पाकर वो बेहद खुश हैं. महिलाओं का कहना है कि इस काम से ना केवल वे आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि अपनी फैमिली की मदद भी कर सकेंगे.

आपको बता दें नगर निगम ने शहर को पॉलिथीन मुक्त करने की पहल की शुरूआत खुद अपने कार्यालय से की है. निगम कार्यालय में अब प्लास्टिक की बोतल की जगह कांच की बोतल में पानी दिया जाता है. इसके साथ ही निगम के अधिकारी लगातार पॉलिथीन इस्तेमाल करने वाली दुकानों पर कार्रवाई भी कर रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details