मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Board: 10वीं का रिजल्ट जून तो 12वीं का जुलाई तक होगा घोषित

By

Published : May 22, 2020, 11:29 AM IST

लॉकडाउन के चलते स्थगित की गई मप्र बोर्ड की परिक्षाओं में 10वीं के बाकी बचे दो पेपर निरस्त करने के बाद जून तक छात्रों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. साथ ही 12वीं की परिक्षाएं जून में पूरी होने के बाद जुलाई में इसका भी रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

bhopal
भोपाल

भोपाल| प्रदेश में जारी लॉकडाउन की वजह से विद्यार्थियों की शिक्षा पर सीधा असर पड़ा है, जिसकी वजह से परीक्षाएं अचानक ही स्थगित करनी पड़ी, यही वजह है कि, अब तक ना ही कक्षा 10वीं और ना ही कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित हो पाया है, जबकि आमतौर पर अब तक इन दोनों ही बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित हो जाया करते थे, लेकिन कोविड-19 संक्रमण के चलते परिक्षा व्यवस्था भी प्रभावित हुई है.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा दसवीं के बचे हुए दो पेपर राज्य सरकार की ओर से निरस्त कर दिए गए हैं, इन दोनों ही विषयों में विद्यार्थियों को पास कर दिया जाएगा, इसे देखते हुए कक्षा दसवीं के रिजल्ट की तैयारियां शुरू हो गई है, माना जा रहा है कि, जून तक दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

वहीं लॉकडाउन से पहले ली गई परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तेज गति से शुरू कर दिया है, इसमें कक्षा दसवीं का 70 फ़ीसदी और कक्षा बारहवीं की 30 फ़ीसदी कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है, माध्यमिक शिक्षा मंडल दसवीं का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में घोषित कर सकता है, जिसकी तैयारियां तेजी से शुरू हो चुकी हैं.

वहीं दूसरी ओर बारहवीं का रिजल्ट जुलाई के दूसरे सप्ताह तक घोषित किया जाएगा, दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं की कुल एक करोड़ 35 लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना है, यह मूल्यांकन कार्य तीन चरणों में होना है, 25 अप्रैल से कॉपियों का गृह मूल्यांकन शुरु हुआ है, दूसरे चरण तक 85 लाख कॉपियां जांची जाएंगी.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा बारहवीं की परीक्षा का टाइम टेबल भी घोषित कर दिया है, कक्षा 12वीं की शेष परीक्षाएं 9 जून से 15 जून तक आयोजित की जाएंगी, परीक्षा के दौरान प्रत्येक केंद्र को संक्रमण मुक्त करने के लिए सेनेटाइज भी किया जाएगा, इस बार की परीक्षा में संक्रमण से बचाओ हेतु विशेष प्रबंध किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details