मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल: नियमों का पालन न करने वाले प्राइवेट स्कूलों को बाल आयोग की फटकार

अभिभावकों की शिकायते पर बाल आयोग ने राजधानी भोपाल के कई स्कूलों का आचौक निरीक्षण किया. स्कूलों अव्यवस्थाएं पाय जाने पर प्रबंधन को जमकर फटकार लगाई है.

By

Published : Apr 5, 2019, 10:38 PM IST

अभिभावकों की शिकायत पर किया निरीक्षण


भोपाल। स्कूलों का नया सत्र शुरू होने के साथ ही अभिभावकों की शिकायतें स्कूल शिक्षा विभाग के पास आने लगी है. ऐसे में राजधानी भोपाल में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी और बाल आयोग ने कई स्कूलों का निरीक्षण कर स्कूल व्यवस्थाओं का जायजा लिया और नियमों का उल्लंघन पाया जाने पर जमकर फटकार लगाई.

बाल आयोग की टीम ने शिकायत मिलने पर रेडक्लिफ स्कूल का अचानक से निरीक्षण किया. इस दौरान छात्रों ने बताया कि स्कूल द्वारा एक ही दुकान से किताबें खरीदने के लिए दबाव बनाया जाता है. इसके अलावा ड्रेस भी उसी स्कूल से ही खरीदनी पड़ती है. जिसके बाद आयोग के सदस्य ने स्कूल प्रबंधन को जमकर नाराजगी जाहिर की. निरीक्षण के दौरान स्कूल में न तो अटेंडेंस रजिस्टर मिला और न ही प्रिंसिपल. पिछले डेढ़ महीने से प्रिंसिपल स्कूल में नहीं है. वहीं सीसीटीवी कैमरा भी नहीं चल रहा है.

बाल आयोग ने किया निरीक्षण

बता दें नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले लगातार अभिभावकों की शिकायतों पर शिक्षा विभाग ने कमेटी गठित की है. जिसके तहत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हर सप्ताह स्कूलों में निरीक्षण करने के आदेश दिए गए हैं. जिस भी स्कूल में नियमों का उल्लंघन करने का मामला सामने आएगा उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details