मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री ने ली कोरोना पर समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए मंत्रालय में समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने रिपोर्ट के आधार पर कोरोना को रोकने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

By

Published : Jul 19, 2020, 2:12 AM IST

Chief Minister took review meeting on Corona in bhopal
मुख्यमंत्री ने ली कोरोना पर समीक्षा बैठक

भोपाल| प्रदेश में कोरोना संक्रमण जुलाई महीने में तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है. जिसकी वजह से संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है. जिसे देखते हुए सरकार की चिंताएं भी बढ़ गई है, क्योंकि कुछ समय बाद ही कई त्योहार अगले माह से शुरू हो जाएंगे. तो वहीं पंद्रह अगस्त पर प्रदेश भर में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन भी जगह-जगह किए जाएंगे. जिसे देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी जिलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह सीमित रूप से मनाए जाएं तथा उसमें पूरी सतर्कता एवं सावधानी रखी जाए.

मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ सीएम ने समीक्षा की. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अभी प्रदेश से कोरोना समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए निश्चिंत होने की जरूरत नहीं है, पूरी तरह सावधान एवं सजग रहना पड़ेगा. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्रित ना हो अनावश्यक रूप से घरों से लोगों को बाहर निकलने से रोका जाए. लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए. इसके अलावा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी हर हाल में करवाया जाए.

भोपाल में 8 बजे ही बंद हो जाएंगे बाजार

सीएम ने कहा है कि भोपाल में कोरोना की पॉजिटिविटी दर लगभग 10 प्रतिशत आई है. जिसके चलते यहां अब विशेष सावधानी की आवश्यकता है. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि भोपाल में सोमवार से निजी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता से संचालित किए जाएं, इसके अलावा दुकानों के बंद होने का समय बदलते हुए उसे रात्रि 10 बजे के स्थान पर 8 बजे ही बंद किया जाए. पहले कलेक्टर ने भोपाल में सभी दुकानों को बंद करने का समय 10 बजे तक कर दिया गया था, लेकिन बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब सीएम ने 2 घंटे पहले ही मार्केट बंद करने के निर्देश दिए हैं .

सीहोर जिले में कम हुई टेस्टिंग

सीहोर जिले की समीक्षा में पाया गया है कि वहां टेस्टिंग कम हुई हैं, वहां प्रति 10 लाख सेंपलिंग 1370 है. जबकि मध्यप्रदेश में टेस्टिंग 7096 प्रति 10 लाख है. इसके अलावा नसरुल्लागंज में पिछले दिनों में अधिक प्रकरण सामने आए हैं. सीएम ने निर्देश दिए हैं कि वहां टेस्टिंग और बढ़ाई जाए, आवश्यकता होने पर लॉकडाउन किया जा सकता है. सीहोर जिले में वर्तमान में एक्टिव मरीज 61 है जबकि उनके स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं .

68.3 है एमपी में रिकवरी रेट
प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की तुलनात्मक समीक्षा में पाया गया है कि प्रदेश के एक्टिव प्रकरणों की दृष्टि से देश में 15 वा स्थान है. वही पॉजिटिव प्रकरणों के मामले में देश में 13वें स्थान पर प्रदेश चल रहा है. प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 3.73 प्रतिशत इसके अलावा रिकवरी रेट 68.3 प्रतिशत तथा फेटीलिटी रेट 3.24 प्रतिशत है.

समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने निर्देश दिए हैं कि जिन जिलों की कोरोना पॉजिटिविटी दर ज्यादा है, वहां विशेष सावधानी रखी जाए. बता दें कि भोपाल, ग्वालियर, खरगोन, धार, सीहोर, शिवपुर, होशंगाबाद और नरसिंहपुर की पॉजिटिविटी दर अपेक्षा से कहीं अधिक है. वहीं उज्जैन, सागर, शिवपुरी, दतिया आदि जिलों में दर कम हो रही है. इसके अलावा हरदा, दमोह, शहडोल, आगर मालवा, अनूपपुर, डिंडोरी, निवाड़ी एवं सिवनी की पॉजिटिविटी दर शून्य प्रतिशत आई है .

विदिशा में शादी में शामिल लोग कोरोना संक्रमित

विदिशा जिले की समीक्षा में पाया गया है कि वहां शादी समारोह में अधिक व्यक्ति संक्रमित हुए हैं. सीएम ने निर्देश दिए हैं कि शादी आदि समारोह में शासन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए यदि कोई इसका पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. साथ ही जिले में सैंपलिंग भी बढ़ाई जाए.

मेडिकल कॉलेज खोलने के निर्देश

सीएम ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज हैं, वह कॉलेज अपनी क्षमता के साथ संचालित हों. यदि वहां कोई कमी है तो उसे तुरंत दूर कर पूर्ण सक्षम बनाया जाए. जो मेडिकल कॉलेज नए खुले हैं उन्हें भी तुरंत पूरी क्षमता से संचालित किया जाए.

20 जुलाई तक हो जाएगा शत प्रतिशत सर्वे

बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया है कि किल कोरोना अभियान के अंतर्गत प्रदेश में 97 प्रतिशत स्वास्थ्य सर्वे कार्य पूरा हो चुका है. 20 जुलाई तक शत-प्रतिशत सर्वे हो जाएंगे. सर्वे के दौरान एक लाख 17 हजार 626 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 2038 सैंपल पॉजिटिव आए हैं. यहां पॉजिटिविटी की दर 1.73 प्रतिशत रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details