मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'संबल' से मिलेगा गरीबों को बल, मुख्यमंत्री ने दोबारा शुरू की योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना को दोबारा शुरू किया है. इस दौरान उनके साथ दूसरे मंत्री भी मौजूद रहे.

By

Published : May 5, 2020, 3:48 PM IST

Updated : May 5, 2020, 5:01 PM IST

chief-minister-shivraj-singh-chauhan-relaunched-sambal-yojana
संबल योजन की लांचिंग

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नए रूप में महत्वाकांक्षी योजना संबल को रीलॉन्च किया है. मंत्रालय में अपने साथी मंत्रियों की मौजूदगी में सीएम ने योजना को लांच करते हुए इसमें सुपर-5000 योजना को भी शामिल किया है. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार पर भी निशाना साधा. इस योजना को 2018 में शिवराज सरकार के कार्यकाल में लागू किया गया था. लेकिन कमलनाथ सरकार ने इसें बंद कर दिया था.

संबल योजना दोबारा शुरू

हितग्राहियों के खातों में जमा की गई राशि

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 1863 हितग्राहियों के खाते में 41.29 करोड़ रुपए ई-भुगतान के जरिए ट्रांसफर किए गए हैं.

संबल में जुड़ी 'सुपर 5000' योजना

इस योजना में एक नई 'सुपर 5000' योजना को जोड़ गया है. संबल परिवारों के ऐसे 5000 बच्चे जो 12वीं में सबसे ज्यादा नंबर लाएंगे, उन्हें 30 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि के रूप में अलग से दिए जाएंगे. इसके अलावा अगर ये बच्चे व्यवसायिक संस्थानों में सिलेक्ट हो जाते हैं तो उसकी फीस भी सरकार भरेगी.

'संबल योजना से मिलेगा सामाजिक न्याय'

खेल को बढ़ावा

संबल योजना में संबल परिवारों के ऐसे बच्चे जो राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे, उन्हें 50 हजार रुपए दिए जाएंगे.

पूर्व की कमलनाथ सरकार पर साधा निशाना

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने गरीबों को फायदा देने वाली इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया था. लेकिन अब अपने कार्ड निकाल कर रख लें. क्योंकि ये कार्ड अब काम आएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में गरीबों को सस्ती बिजली दी जाएगी. पिछली कमलनाथ सरकार ने इस योजना के स्थान पर एक नई योजना ही शुरू कर दी थी. जिसमें कई अफसरों और बड़े लोगों को भी फायदा मिल रहा था. लेकिन अब गरीबों को सस्ती बिजली दी जाएगी.

पूर्व सीएम कमलनाथ पर निशाना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गरीबों के लिए ये एक पूरा पैकेज है. जिसमें जन्म से पहले से लेकर मृत्यु तक का ख्याल रखा गया है. दुनिया में इस तरह की योजना कहीं नहीं है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गरीबों को मुख्यधारा में जोड़ना है.

Last Updated : May 5, 2020, 5:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details