मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Chandrayan 3 Landing: चंद्रयान की लैंडिंग से होगी मून की जमीन महंगी! कौन सस्ते में बेच रहा प्लॉट जिसके खरीददारों में भारतीय शामिल

By

Published : Aug 14, 2023, 7:25 PM IST

Updated : Aug 16, 2023, 2:38 PM IST

Plot On Moon: ISRO के चंद्रयान 3 की लैंडिंग से देश के लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं. चांद पर प्लाटिंग करा चुके भारतीयों के वहां बसने का सपना कितना पास होगा? जानें कौन हैं मध्य प्रदेश के वो 2 लोग हैं, जिन्होंने चांद पर 2 BHK आशियाने के लिए अभी से जमीन की रजिस्ट्री करा ली है और क्या है उनकी प्लानिंग.

mp people own plots on moon
चांद पर जमीन

भोपाल।दुनिया की एक संस्था है, जिसका नाम इंटरनेशनल लूनर सोसायटी है. यही वो संस्था है जो चांद पर जमीन की खरीद-फरोख्त का काम कर रही है. यहीं नहीं लोगों को Lunarregistry.com के जरिए भी इसमें सफलता हासिल हो सकती है, इस वेबसाइट की मानें तो चांद पर अगर किसी इंसान को जमीन खरीदना है, तो उसकी कुल लागत 6 हजार रुपए है. यही नहीं साइबर स्पेस में तो कुछ लोग इसे 43 अमेरीकी डॉलर मे भी खरीद-बेच रहे हैं. जाहिर है अब इन लोगों का सपना धरती नहीं चांद पर बसने का है. मगर सवाल यह है कि जब इंसानी बस्ती अभी मून पर बसी ही नहीं तो प्लॉट खरीद कर करेंगे क्या? मगर जिन लोगों ने चांद पर जमीन खरीदी है उनके सपने बड़े हैं.

सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या ये लोग जो चांद की जमीन की प्लॉटिंग कर रहे हैं, वो उसके मालिक कब और कैसे बनें. (How To Buy Moon Land) यहां हम ये भी साफ कर देना चाहेंगे कि चांद ही क्या ब्रह्मांड के किसी भी ग्रह का मालिकाना हक किसी एक देश या इंसान का नहीं है. चंद्रमा के मालिक को लेकर हो रही बहस में सबसे अहम है, ऑउटर स्पेस ट्रीटी जिसे 1967 (What is outer Space Treaty 1967) में मंजूर किया गया. इसके तहत तय हुआ कि इंसानियत की भलाई और अंतरिक्ष में जमीन के नाम पर टकराव को टालने के लिए स्पेस में किसी भी एक देश का कोई अधिकार नहीं होगा, यह इंसानी सभ्यता की संपत्ति होगी.

चांद पर जमीन खरीदने के क्या होंगे फायदे: अगर चांद पर कभी इंसान ने बस्तियां बसाई तो उस समय यह स्कीम काफी काम की होगी. जाहिर तौर पर जो रेट इस समय धरती पर चल रहा है, उसके मुताबिक 2 BHK Flat की कीमत 36 से 40 लाख के आसपास हो सकती है. ऐसे में जो लोग अभी से चांद पर प्लॉट बुक कर रहे हैं, उन्हें उम्मीद है कि जब चांद पर इंसान बस्तियां बसाएगा तो उसकी जमीन पर मिलने वाला खनिज और तमाम बहुमूल्य वस्तूओं पर मालिकाना हक होगा और इससे करोड़ों रुपए वो कमा सकेंगे.

इन लोगों ने चांद पर खरीदी जमीन:भारत में बॉलीवुड की कई नामी गिरामी हस्तियों ने भी चांद पर जमीन खरीदी है, जिन लोगों ने चांद पर जमीन की रजिस्ट्री कराई है, उसमें विवेक ओबेरॉय, सुशांत सिंह राजपूत जिनकी अब मौत हो चुकी है, उन्होंने भी चांद पर जमीन का टुकड़ा लिया था. इसके अलावा त्रिपुरा के सुमन देबनाथ, ओडिषा के ढेंकनाल के साजन ने भी जमीन की रजिस्ट्री कराई है. 38 हजार में 5 एकड़ लैंड इनके नाम पर अलॉट है.

आशना मदान के लिए प्रेमी ने खरीदी चांज पर जमीन

एमपी के दो लोगों ने खरीदी चांद पर जमीन:अगर बात करें मध्य प्रदेश की तो यहां सतना के एक शख्स ने 2 साल पहले यानि 2021 में अपने 2 साल के बेटे के लिए जमीन खरीदी. सतना के भरहुत के अभिलाष मिश्रा ने बेटे अव्यान के लिए चांद का एक पूरा टुकड़ा ही तोहफे में दे दिया, इस प्लॉट का लीगल मैप और रिजिस्ट्री भी कराई है. अभिलाष बेंगलुरु में मैनेजर हैं, यह जमीन उन्होंने USA की LUNA सोसायटी से खरीदी है. जैसे ही अभिलाष ने अपने बेटे के लिए यह जमीन रजिस्ट्री कराई उनके बेटे अव्यान मिश्रा को तत्काल Moon Citizenship मिल गई, इसके बाद तो उनकी पत्नी श्वेता ने खुशी में एक पार्टी भी थ्रो कर दी थी. अव्यान के साथ अभिलाष ने चांद की जमीन के पेपर्स भी लोगों के साथ शेयर किए थे.

Must Read:

गर्लफ्रेंड के लिए खरीद दी चांद की जमीन:मध्य प्रदेश में अभिलाष अकेले नहीं, जिन्होने चांद पर प्लाट लिया है. इंदौर के एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका को वेलेंटाइन गिफ्ट में चांद पर प्लॉट गिफ्ट कर दिया. पलाश नाइक ने अपनी महबूबा के लिए चांद के साथ ही एक स्टार का नाम भी रखवाया, आशना मदान नाम की अपनी प्रेमिका के लिए उन्होंने यह सब किया. पलाश फिहलाल दुबई में हैं और उनकी मंगेतर हैदराबाद में.

पलाश नाइक ने अपनी महबूबा आशना मदान के लिए चांद के साथ ही एक स्टार का नाम भी रखवाया

भारत में चांद के और भी खरीददार हैं: इसी तरह हरियाणा के एक शख्स आयुष ने अपने पिता के लिए भी चांद पर जमीन खरीदी और उन्हें गिफ्ट किया. आयुष राज्य के यमुना नगर का रहने वाला है. आयुष कनाड़ा गया था और उसके बाद उसने अपने पिता को यह सर्प्राइज गिफ्ट दिया. बिहार के इफ्तेखार रहमानी, इसी तरह अजमेर के धर्मेंद्र धमीजा ने भी अपनी पत्नी सपना के लिए चांद पर 3 एकड़ का प्लॉट लिया है. यानि भारतीय भी चांद पर जमीन खरीदने में वेस्टर्न देशों को पूरी टक्कर दे रहे हैं. अब जब अपना चंद्रयान चांद पर पहुंचेगा तो देखना होगा लोगों का रिएक्शन क्या होता है.

Last Updated : Aug 16, 2023, 2:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details