मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दो से आठ दिसंबर तक मनाया जा रहा प्रधानमंत्री मातृ वंदन सप्ताह, गर्भवती महिलाओं का किया पंजीयन

By

Published : Dec 6, 2019, 9:18 PM IST

महिला एवं बाल विकास विभाग की पहल पर 2 से 8 दिसंबर तक प्रधानमंत्री मातृ वंदन सप्ताह बनाया जा रहा है. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को इस योजनाओं की जानकारी दी गई.

celebreted-matru-vandana-yojana-week-in-bhopal
celebreted-matru-vandana-yojana-week-in-bhopal

भोपाल। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को प्रदेशभर में बढ़ावा देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की पहल पर 2 से 8 दिसंबर तक तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें विभिन्न गतिविधियों के जरिए गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी दी गई और उन्हें इस योजना से जोड़ने के लिए पंजीयन कराया गया. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को अच्छा पोषण और सुविधाएं देना है.

मातृ वंदना योजना सप्ताह में हुआ गर्भवती महिलाओं का पंजीयन

महिला एवं बाल विकास के प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने बताया कि इस सप्ताह को मनाने का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों को इस योजना से जोड़ना है. इसके साथ ही दूसरी और तीसरी किस्त की पात्र महिलाओं को जल्द से जल्द यह किस्तें दिलाना है. वहीं जिन महिलाओं के मामले सुधार के लिए लंबित हैं, उनमें जल्दी सुधार करना है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में पहले नंबर पर रहा है. प्रदेश में अब तक करीब 15 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है. इस योजना में गर्भवती महिलाओं को पहली किस्त में एक हजार रुपये, दूसरी में दो हजार रुपये , वहीं 6 महीने पूरे होने पर तीसरी किस्त दो हजार रुपये बच्चे के जन्म के बाद सीधे हितग्राही के बैंक खाते में पहुंचती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details