मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन के बीच CBSE का बड़ा फैसला, 10वीं की बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होंगी

लॉकडाउन के बीच सीबीएसई का बड़ा फैसला सामने आया है. जिसके मुताबिक अब दसवीं की बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होंगी. 12वीं के बचे हुए 12 विषयों में केवल महत्वपूर्ण परीक्षाएं ही ली जाएंगी. हालात सामान्य होते ही कॉपियों को जांचने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा.

By

Published : Apr 29, 2020, 7:20 PM IST

CBSE decesion on 10th and 12th examinations
लॉकडाउन के बीच CBSE का बड़ा फैसला

भोपाल।देश में जानलेवा कोरोना वायरस संकट और लागू लॉकडाउन के बीच सीबीएसई बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की बची हुईं परीक्षाएं अब नहीं होंगी. वहीं 12वीं के बचे हुए 12 विषयों में केवल महत्वपूर्ण परीक्षाएं ही ली जाएंगी. बताया जा रहा है कि हालात सामान्य होते ही कॉपियों के जांचने का काम शुरू हो जाएगा. सीबीएसई के मुताबिक, कॉपियां जांचने और रिजल्ट के आने में अभी कम से कम ढाई महीने लगेंगे. सबकुछ लॉकडाउन की स्थिति पर निर्भर करेगा.

लॉकडाउन के बीच CBSE का बड़ा फैसला

सहोदय ग्रुप की मेंबर और कंफर्ट स्कूल की प्रिंसिपल प्रीति खन्ना ने बताया कि सीबीएसई के सभी स्कूलों को नोटिस मिले हैं कि सीबीएसई की कॉपियां घर बैठकर चेक की जाएंगी. जिसके लिए जल्द ही चुने हुए शिक्षकों को कॉपियां भेजी जाएंगी. वहीं बारहवीं कक्षा का बिजनेस स्टडी का पेपर लॉकडाउन के बाद कराया जा सकता है या निरस्त भी किया जा सकता है. उन्होंने बताया प्रदेश में 10वीं कि सभी परीक्षाएं पहले ही हो चुकी है और बारहवीं का केवल एक विषय का पेपर बाकी है और जिन बच्चों के इलेक्टिव सब्जेक्ट है उन्हें अब आयोजित नहीं किया जाएगा. केवल जो महत्वपूर्ण विषय हैं, उसकी ही परीक्षाएं होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details