मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गौशालाओं में 1.75 रुपए नहीं बल्कि 20 रुपए प्रति गोवंश दिया जा रहा बजटः बोर्ड

By

Published : Sep 3, 2020, 10:05 AM IST

गोवंश के लिए जारी बजट पौने दो रुपए नहीं, बल्कि 20 रूपये प्रति गोवंश की दर से जारी की जा रही है. इसकी जानकारी गोपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की ओर से दी गई है.

the budget released for cow dynasty in cowsheds, the amount released at the rate of Rs. 20
एक गोवंश के लिए 20 रूपये रोजाना

भोपाल। मौजूदा वित्तीय वर्ष में गौशाला-गोवंश के लिए जारी बजट में प्रतिदिन पौने दो रुपए की दर से खुराक की व्यवस्था किए जाने की खबर सामने आने के बाद सरकार ने अपनी ओर से सफाई दी है. मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि प्रदेश में गौशालाओं को प्रतिदिन 20 रुपए प्रति गोवंश के आधार पर धनराशि दी जा रही है. इस मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को सरकार के खिलाफ सवाल उठाया था, जिसके बाद विभाग की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया है.

बोर्ड के अनुसार प्रदेश में गोवंश को प्रतिदिन पौने दो रुपए नहीं, बल्कि 20 रूपये प्रति गोवंश की राशि प्रदान की जा रही है. मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के अन्तर्गत गौशालाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता का आदेश यथावत है, अप्रैल 2020 में प्रदेश की पंजीकृत गौशालाओं के गोवंश के चारे-भूसे के लिये 29 करोड़ 85 लाख रूपये की राशि जारी की जा चुकी है. इसके अलावा लगभग 28 करोड़ रूपये की राशि और जारी की जा रही है. गोवंश के चारा-भूसा अनुदान के लिये सरकार ने बजट प्रावधान के अतिरिक्त भी यदि राशि की आवश्यकता होती है तो शासन इसकी व्यवस्था करेगा.

उपसंचालक राज्य गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड ने बताया कि मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत नवीन 1000 गौशालाओं के लिये 2 माह का चारा-भूसा अनुदान राशि 11 करोड़ 68 लाख रूपये कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला समितियों को पहले ही प्रदान किया जा चुका है, ताकि जिला प्रशासन को गौशाला संचालन शुरु करने में कोई कठिनाई न हो. राज्य शासन ने मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत 1000 गौशालाओं का निर्माण कराया है. जिनमें से 700 गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, बाकी बची गौशालाएं आगामी 2 माह में पूरी हो जाएंगी. वहीं उक्त 700 गौशालाओं में से 260 गौशालाओं का संचालन शुरु हो चुका है, जिनमें लगभग 20 हजार गौवंश का व्यवस्थापन किया गया है.

उन्होंने बताया है कि इसके अतिरिक्त 627 गौशालाएं पहले से ही बोर्ड में पंजीकृत हैं, जिनमें एक लाख 66 हजार गौवंश का पालन किया जा रहा है. वर्तमान में कुल 887 गौशालाएं प्रदेश में संचालित हैं, जिनमें एक लाख 86 हजार गोवंश के लिये प्रतिदिन प्रति-गोवंश 20 रूपये की दर से राशि प्रदाय की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details